मोदी सरकार करेगी स्वामित्व योजना के तहत प्रोपर्टी कार्ड लॉन्च

नई दिल्ली | सरकार द्वारा जनता के हित साधने के लिये नित नई- नई कल्याणकारी योजनायें लांच की जा रही हैं जिससे आमजनता को फायदा पहुंचाया जा सके. ऐसी ही एक नई योजना भाजपा सरकार लेकर आ रही है जिसे स्वामित्व योजना का नाम दिया गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस योजना के बारे में बताते हुए इसे आमजन की भलाई की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम करार दिया. इस योजना के तहत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम नरेंद्र मोदी प्रोपर्टी कार्ड वितरण की शुरुआत करेंगे. जिससे इसके तहत लोग सरकार द्वारा वित्तीय मदद लेने हेतु अपनी सम्पति को ऋण के लिए कॉलेट्रैल के तौर पर रख सकेंगे. इसमें फिलहाल 6 राज्यों में 763 गांवों के लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए जाएंगे जिनमे हरियाणा के 221 गांव शामिल किए गए हैं, जबकि यूपी के 346, महाराष्ट्र के 100, एमपी के 44, कर्नाटक के 2 व उत्तराखंड के 50 गांव शामिल हैं.

यह भी पढ़े -   राशन वितरण के लिए डिपो पर शुरू हुई नई तकनीक, कार्ड धारकों को मिलेगा यह फायदा

Modi

मोबाइल पर भेजे गए लिंक के माध्यम से कर सकेंगे कार्ड डाऊनलोड

पीएमओ के मुताबिक इसकी लॉन्चिंग के दौरान एक लाख प्रोपर्टी धारकों के मोबाइल पर एक लिंक भेजा जाएगा जिस पर क्लिक करके वे अपना प्रोपर्टी कार्ड डाऊनलोड कर सकेंगे. इसके बाद अन्य कार्ड प्रदेश सरकारों द्वारा दिये जायेंगे. महाराष्ट्र में इस प्रोपर्टी कार्ड को वितरित करने हेतु कुछ शुल्क रखा गया है इसलिए वहां इसमें एक महीने तक का टाइम लग सकता है.

2024 तक होगी पूरे भारत मे चरणबद्ध तरीके से लागू

यह योजना पंचायती राज मंत्रालय की है जिसे पीएम ने 24 को लॉन्च किया था. जिसे 2020 से 2024 तक चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है, जिसके तहत 6.62 लाख गांवों को कवर किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!