सावन के महीने में भूलकर भी न खाये ये चीज़े, हो सकती है परेशानी

नई दिल्ली, Sawan Special | हिंदू धर्म में सावन के महीने को बहुत पवित्र माना जाता है. इस महीने में कुछ लोग सावन के सोमवार का व्रत रखते हैं और कुछ लोग पूरे महीने ही एक टाइम खाना खाते हैं. सावन के महीने में खानपान को लेकर कुछ निषेध है, इसके अलावा आयुर्वेद के अनुसार भी यह खाना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.

monsoon

सावन के महीने में भूलकर भी ना खाए ये चीजें  

बैंगन :- सावन के महीने में बैंगन को खास तौर पर नहीं खाना चाहिए. इस सीजन में बैंगन में बहुत ज्यादा कीड़े हो जाते हैं. इसके साथ ही पत्तागोभी और फूलगोभी में भी इंसेक्ट हो जाते हैं, इसलिए आपको इन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

दही :- सावन में दही खाने से भी बचना चाहिए. आप तभी दही का सेवन करें, जब वह एकदम ताजा हो. खट्टा और पुराना दही सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इस महीने में आप को कढ़ी से परहेज करना चाहिए.

यह भी पढ़े -   Vastu Tips: घर या ऑफिस की इस दिशा में लगाए घड़ी, फिर देखे नहीं रुकेगा कोई भी काम

डेयरी प्रोडक्ट भी कम खाए :- इस मौसम में आपको ज्यादा दूध,  पनीर, अंडे आदि खाने से बचना चाहिए. सावन में हल्का और थोड़ा गर्म तासीर वाला खाना खाने की सलाह दी जाती है. डेयरी प्रोडक्ट में प्रोटीन ज्यादा होता है, इस वजह से सावन के महीने में इन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

यह भी पढ़े -   जिस स्त्री में होते हैं ये 4 गुण वो मानी जाती हैं बेहद भाग्यशाली, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

पत्तेदार सब्जियां :- बारिश के मौसम में पत्तेदार सब्जियां खाना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. बारिश के मौसम में पत्तेदार सब्जियों में कीड़े लग जाते हैं, आपको इन सब्जियों को खाने से बचना चाहिए.

नॉनवेज :- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन में नॉन वेज खाना गलत माना जाता है. यदि आप सावन में व्रत रखते हैं, तो आपको हल्का खाना ही खाना चाहिए. मीट प्रोडक्ट डाइजेस्ट होने में काफी ज्यादा समय लेते हैं, इस वजह से आपके शरीर की डिटाक्सीनेशन प्रोसेस रुक सकती हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!