Vastu Tips: तुलसी का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें ख़ास ध्यान, वरना हो जायेंगे कंगाल

नई दिल्ली, Vastu Tips | हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है. तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ चमत्कारी भी होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है और यह भगवान विष्णु को काफी प्रिय होता है. इसी वजह से रोजाना सूर्य उदय के समय तुलसी में जल चढ़ाया जाता है और शाम के समय घी का दीपक जलाया जाता है.

TULSI

घर में तुलसी लगाने से वातावरण शुद्ध होने के साथ-साथ घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह भी होता है. घर में तुलसी का पौधा लगाने से सुख समृद्धि के साथ धन में भी वृद्धि होती है. तुलसी का पौधा लगाते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, यदि आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

तुलसी के पौधे के पास ना रखें यह सामान

  • पुराने जमाने में जब तुलसी के पौधे को गमले में लगाया जाता था तो महिलाएं हर दूसरे दिन गोबर या मिट्टी से उस जगह को लीपा करती थी, लेकिन आज के समय में यह करना संभव नहीं है. आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे के पास किसी तरह की कोई गंदगी नहीं हो. आसपास की जगह भी एकदम साफ होनी चाहिए.
  • तुलसी के पौधे के पास कभी भी झाड़ू को नहीं रखना चाहिए, झाड़ू का इस्तेमाल घर की सफाई के लिए किया जाता है, अर्थात वह घर की गंदगी को साफ करने में इस्तेमाल की जाती है. इस वजह से उसे तुलसी के पौधे के पास नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में दरिद्रता का वास होता है.
  • कई बार लोग तुलसी के पौधे के बाद ही शू स्टैंड बना लेते हैं या फिर बाहर से आने के बाद वहीं पास में ही चप्पल निकाल देते हैं. आपको यह बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है,  उसके आसपास गंदगी रखने से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं.
  • आपको कभी भी घर में कांटेदार पौधों को नहीं लगाना चाहिए, परंतु यदि आप गुलाब लगाना चाहे तो लगा सकते हैं.  वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे के पास कभी भी गुलाब का पौधा नहीं लगाना चाहिए. इससे व्यक्ति के जीवन में तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है.
  • वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को लाल रंग की चुनरी चढ़ाना काफी शुभ होता है, इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. लेकिन कई बार एक ही चुनरी को लंबे समय तक चढ़ाए रखने से वह गंदी हो जाती है या फट जाती है.
  • तुलसी के साथ मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए नियमित रूप से तुलसी के पौधे में जल के साथ थोड़ा सा दूध चढ़ाएं, ऐसा करने से तुलसी हमेशा हरी-भरी रहेगी, जिससे आपके घर में खुशहाली भी बनी रहेगी.
यह भी पढ़े -   Raksha Bandhan Special: अबकी बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, इस वजह से भद्राकाल में नहीं बांधा जाता रक्षासूत्र

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!