राहत: हरियाणा में बारिश से खराब फसलों की होगी विशेष गिरदावरी, किसानों को मिलेगा मुआवजा

चंडीगढ़ | हरियाणा में इस साल हुई रिकॉर्ड तोड़ मानसूनी बारिश किसानों के लिए आफत बनकर बरसी है. बीते लंबे समय से हो रही भारी बारिश के कारण खेतों में तैयार हुई फसल को नुकसान हुआ है. इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने बारिश के कारण खराब हुई फसल की स्पेशल गिरदावरी करवाने के आदेश देते हुए किसानों को बड़ी राहत दी है.

crop destroyed fasal kharab

लंबे समय से हो रही लगातार बारिश के कारण हरियाणा के किसानों की खास तौर पर कपास, मूंग, ग्वार, बाजरे और धान की फसलों भारी नुकसान हुआ है. इस नुकसान की भरपाई करने के लिए मनोहर सरकार द्वारा किसानों को मुआवजा दिया जाएगा, जिसके लिए स्पेशल गिरदावरी के आदेश जारी किए हैं. गौरतलब बात यह है कि जिन किसानों ने फसल बीमा नहीं करवाई थी उन्हें भी नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   2046 से पहले जेल से बाहर नही आ सकेगा डेरा प्रमुख राम रहीम, समझे सजा के आंकड़ों का गणित

प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार हमेशा ही किसानों के हित में काम करती आई है. बेमौसम हुई बारिश के कारण फसलों को भारी नुकसान हुआ है जिसका अंदाजा उन्हें और मुख्यमंत्री को है. फसलों की विशेष गिरदावरी करवाकर मुआवजा देंगे. इससे किसानों के नुकसान की भरपाई हो जाएगी. कृषि मंत्री ने यह भी कहा कि किसानों को नाराज होने की जरूरत नहीं है प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के फायदे के लिए समय-समय पर नीतियां बनाई जा रही है.

कृषि मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि जिन किसानों ने अपनी फसलों का बीमा करा रखा है, उन्हें तो मुआवजा मिलेगा ही, साथ ही ऐसे किसानों को भी मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी, जिन्होंने बीमा नहीं कराया है. उन्होंने इस विशेष गिरदावरी के लिए मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त किया और कहा, उनका मुख्य लक्ष्य है कि किसानों की आमदनी बढ़े. किसानों का फसलों का उचित दाम मिले, इस दिशा में भी सरकार निरंतर प्रयास कर रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!