सावन महीने में तुलसी के साथ लगाए ये पौधे, घर में होगी पैसों की बारिश

नई दिल्ली | भारत में तुलसी का बहुत महत्व है आपको ज्यादातर लोगों के घर में तुलसी का पौधा देखने को मिलेगा. घर में तुलसी का होना बेहद शुभ माना जाता है. वहीं, अगर सावन का माह में घर में तुलसी का पौधा लगाया जाए तो यह और भी शुभ होता है. इससे घर में अपार सुख-समृद्धि आती है. वहीं अगर वास्‍तु शास्त्र की माने तो इस माह में तुलसी के पौधे के साथ – साथ कुछ खास पौधे लगाने से भी घर में सुख-समृद्धि और धन की आवक बनी रहती है. इसलिए आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह बताएंगे की सावन के महीने में तुलसी के साथ किन पौधों को लगाना बेहद लाभदायक होता है.

यह भी पढ़े -   रक्षाबंधन पर भी पड़ी महंगाई की मार, 10 रुपए में मिलने वाली राखी हुई 40 से 50 रुपए की

TULSI

तुलसी के साथ लगाए बेल का पौधा

गौरतलब है कि सावन माह में भगवान शिव को बेल पत्र विशेष तौर पर चढ़ाया जाता है. बेल पत्र भगवान भोलेनाथ को बहुत प्रिय है. इसलिए सावन के माह में घर में बेल का पेड़ या पौधा लगाने से घर में मौजूद सारे वास्‍तु दोष खत्‍म होते हैं साथ ही घर में बेल का पौधा या पेड़ लगाने से घर में अपार पैसा और सुख बना रहता है.

घर में लगाए शमी का पौधा

वास्‍तु शास्त्र के अनुसार श‍मी के पौधे को बहुत शुभ माना गया है. शमी का पौधा लगाने से शनि देव की कृपा बनी रहती है. इसलिए यदि तुलसी के साथ घर में शमी का पौधा लगाया जाए तो इससे बहुत शुभ फल मिलते हैं.

यह भी पढ़े -   आज है सावन का अंतिम शनिवार, शनि दोषों से मुक्ति के लिए करें ये खास उपाय

धतूरे का पौधा लगाए

शिव जी को धतूरा बेहद प्रिय है इसलिए शिव जी की पूजा में उन्‍हें धतूरा अर्पित किया जाता है. इसलिए सावन माह में आप अपने घर में रविवार या मंगलवार के दिन धतूरे का पौधा लगा लें इससे भोलेनाथ की कृपा आप पर बेशुमार बरसेगी.

केले का पौधा लगाए

केले का पौधा लगाने से भगवान विष्‍णु और गुरु ग्रह की कृपा मिलती है. ऐसे में तुलसी के पौधे के साथ-साथ घर में केले का पौधा लगाने से सारी आर्थिक परेशानियां खत्‍म हो जाती हैं, लेकिन कभी भी इन दोनों पौधों को पास-पास न लगाएं. बेहतर होगा कि तुलसी का पौधा घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर और केले का पौधा दाईं ओर लगाएं.

यह भी पढ़े -   एक ऐसी दुकान जहां चाय पीने के बाद खाते हैं ग्लास, अब बढ़ी इस ग्लास की डिमांड

चंपा का पौधा

सावन महीने में घर में चंपा का पौधा लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है. यह पौधा सौभाग्‍य का प्रतीक माना गया है और इसे लगाने से घर में खूब धन-दौलत आती है. इसलिए अगर आप तुलसी के साथ – साथ घर में चंपा का पौधा लगाते हैं तो आपकी सारी समस्‍याएं दूर होंगी और मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!