जानिए आपके खाते में एलपीजी सब्सिडी आ रही है या नहीं, इस प्रोसेस को करें फ़ॉलो

नई दिल्ली । सिलेंडर की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है और हर महीने घरेलू गैस की नई क़ीमत जारी होती है. ऐसे में एलपीजी सब्सिडी के रूप में आने वाली रकम लोगों के लिए बेहद मायने रखती है. लेकिन कई बार अकाउंट में सब्सिडी की राशि नहीं आती है तो इसके लिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है. अगर आपको सब्सिडी की रकम नहीं मिल रही है तो आप इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

Gas Cylinder

इसके निवारण हेतु आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर फोन कॉल कर अपनी समस्या साझा कर सकते हैं. लेकिन शिकायत करने से पहले आप एक बार यह कन्फर्म कर लें कि आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी की रकम आ रही है या नहीं. कई बार सब्सिडी की रकम खाते में आने के दौरान फोन पर Amount Credit का मैसेज नहीं आता.

आधार कार्ड लिंक न होने से नहीं आता पैसा

LPG (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) सब्सिडी नहीं मिलने की एक वजह आपके गैस सिलेंडर से आधार कार्ड लिंक न होना भी हो सकती है. देश के हर राज्य में एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी अलग-2 तय की जाती है. जिन लोगों की वार्षिक आय 10 लाख या उससे अधिक है , उन्हें एलपीजी सब्सिडी नहीं दी जाती है. इसके अलावा आप एलपीजी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपनी सब्सिडी से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   फिर से महंगाई का बड़ा झटका, इतना महंगा हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर

ऐसे चेक करें अपना सब्सिडी का पैसा

एलपीजी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आपको सबसे पहले mylpg.in लिंक पर क्लिक करना होगा. अपनी 17 अंकों की एलपीजी आईडी भरने के बाद वहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लिखें. कैप्चा कोड भरकर आगे बढ़ें. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. अगले पेज पर अपनी Email I’d डालकर पासवर्ड जनरेट करें.

यह भी पढ़े -   सरसों के तेल में 67 रुपए तक की हुई बढ़ोतरी, जानिए अब किस रेट पर मिलेगा Mustard Oil

ई-मेल पर एक एक्टिवेशन लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें, लिंक पर क्लिक करते ही आपका LPG अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा, उसके बाद आप mylpg कर सकते हैं. Login करके अगर आपका आधार कार्ड एलपीजी अकाउंट से लिंक है तो क्लिक करें . इसके बाद व्यू सिलिंडर बुकिंग हिस्ट्री/सब्सिडी ट्रांसफर का ऑप्शन दिखेगा. इस तरह आप खुद अपने एलपीजी सिलेंडर की एलपीजी सब्सिडी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   सफर करने से पहले जान लें रेलवे की नई गाइडलाइंस, कोरोना के नए वैरिएंट पर 'अलर्ट मोड' में रेलवे

बुकिंग कैसे करें

1. एलपीजी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. उसके बाद आपके सामने उस बेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा.

2. वहां आपको अपना सिलेंडर बुक करने का ऑप्शन मिलेगा, वहां से आप अपना सिलेंडर बुक कर सकते हैं. उस ऑप्शन पर क्लिक करें.

3. उसके बाद आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे जिनमें से आपको ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा.

4. इसके बाद आप अपना रजिस्टर्ड ईमेल या मोबाइल नंबर डालकर बुकिंग की जा सकती है. आप अपने सिलेंडर की राशि ऑनलाइन भी भर सकते हैं. इस तरह आप अपना सिलेंडर ऑनलाइन बुक कर सकते हैं .

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!