CBSE: बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव, अब पूछे जाएंगे दस प्रतिशत एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्न

नई दिल्ली । सीबीएसई (CBSE) बारहवीं बोर्ड परीक्षा में एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्नो को जोड़ा जा रहा है. जिससे बोर्ड परीक्षार्थियों की समझ बढ़े  व उत्तर देने में छात्र सूझ-भुझ का परिचय दें. सीबीएसई बोर्ड द्वारा इसकी जानकारी सभी स्कूलों को दे दी गई है. इसके साथ ही सैंपल पेपर में भी यह डाला गया है. बोर्ड के एकेडमिक हेड डॉक्टर जोसेफ इमैनुएल की माने तो 12वीं बोर्ड 2021 की परीक्षाओं में 10 फीसदी एप्लीकेशन बेस्ट प्रश्न  पूछे जाएंगे.

CBSE

 10वीं व 12वीं दोनों कक्षाओं में, एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्न

वही दसवीं में एप्लीकेशन बेस्ट  प्रश्न को बढ़ाकर 20 फ़ीसदी तक कर दिया गया है. बता दे कि दसवीं में एप्लीकेशन बेस्ट प्रश्न 2020 की बोर्ड परीक्षाओं से लागू है. डॉक्टर जोसफ ने कहा है की 10वीं और 12वीं बोर्ड में हर साल एप्लीकेशन बेस्ट प्रश्नों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

इसे 60 फ़ीसदी तक ले जाया जाएगा. ऐसा हर विषय में किया जाएगा. जिससे कि ऑनलाइन पढ़ाई करने में बच्चों की समझ बढे, ताकि बच्चे सेल्फ स्टडी पर अधिक फोकस कर सके . इसके लिए एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्नों को बोर्ड द्वारा जोड़ा जाएगा. इसमें संबंधित चैप्टरो से कहीं से भी प्रश्न पूछे जा सकते हैं.

 प्रैक्टिकल क्लास नहीं करने वाले का अलग से असाइनमेंट लिया जाएगा

बोर्ड की जानकारी के अनुसार 2021 में बोर्ड परीक्षा पेन और पेंसिल से लिया जाएगा. जहाँ तक प्रैक्टिकल क्लासेस की बात है जिन स्कूलों में प्रैक्टिकल क्लासेस चल रही है, वहा प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी. लेकिन जहां पर प्रैक्टिकल क्लासेज नहीं लग रही है वहां के छात्रों का असाइनमेंट किसी और तरीके से लिया जाएगा. इसकी जानकारी जल्द ही स्कूलों को दे दी जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!