अब पश्चिमी यूपी का सफर होगा आसान, भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बन रहा है अंबाला-शामली एक्सप्रेस-वे

अंबाला । भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत करीब 110 किलोमीटर लंबा हरियाणा के अंबाला से उत्तर प्रदेश के शामली तक बनने वाले सिक्स लेन एक्सप्रेस-वे की तस्वीर साफ हो गई है. इसकी डीपीआर तैयार हो चुकी है. यह एक्सप्रेस-वे यमुनानगर जिले के 11 गांवों से होकर गुजरेगा.

flyover bridge pul highway

जिन गांवों से होकर यह सिक्स लेन एक्सप्रेस-वे गुजरेगा , वहां राजस्व विभाग द्वारा जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है. विभाग द्वारा जमीन अधिग्रहण करने के बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंप दी जाएगी. इसके लिए गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

फोरलेन से जुड़ेगा एक्सप्रेस-वे

इस एक्सप्रेस-वे के बनने से हरियाणा की यूपी के साथ सड़क कनेक्टिविटी मजबूत होगी. एक्सप्रेस-वे अंबाला से शुरू होकर यूपी के शामली में दिल्ली- सहारनपुर फोरलेन को जोड़ते हुए दिल्ली- देहरादून इकॉनोमिक कोरिडोर से जुड़ेगा. यह पूरी तरह से ग्रीन फील्ड कॉरिडोर होगा. उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के जिन 18 गांवों से होकर यह एक्सप्रेस-वे गुजरेगा , वहां भी जमीन अधिग्रहण का काम जल्द शुरू किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   बिजली बिल ठीक करवाने के लिए अब नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर, इस नंबर पर फोन करते हीं दूर होगी समस्या

इस एक्सप्रेस-वे का सबसे अधिक फायदा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के निवासियों को होगा. इसके साथ ही हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ से पश्चिमी उत्तर प्रदेश जाने वाले लोगों को भी लाभ पहुंचेगा. अभी तक अंबाला के लोगों को शामली जाने के लिए करनाल से घूमकर जातें हुएं करीब तीन बजे का समय लग रहा है लेकिन इस एक्सप्रेस-वे के बनने से यह दूरी करीब डेढ़ घंटे में तय की जा सकेगी. इसके अलावा इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से हरियाणा, पंजाब व उत्तर प्रदेश के बीच व्यापारिक गतिविधियां भी बढ़ेगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने बड़े पैमाने पर किया आईएएस अधिकारियों का तबादला

यमुनानगर के इन गांवों से गुजरेगा

यमुनानगर जिले के जिन गांवों से होकर यह एक्सप्रेस-वे गुजरेगा, उनमें से अधिकतर गांव रादौर हल्के से आते हैं. इनमें बापा, बापौली, बुबका, धानूपुरा, धौलरा, घिलौर, खुर्दबन, पोटली, रादौर, ठसका खादर व सिलिखुर्द गांवों से करीब 250 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!