CBSE बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा बयान, एग्जाम पैटर्न में किया गया बदलाव

नई दिल्ली । इस साल CBSE दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा का बोर्ड एग्जाम दो चरणों में होगा. बता दें कि एग्जाम के फॉर्मेट में भी बदलाव किया गया है. अबकी बार दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न  नहीं होंगे. 90 मिनट की ऑब्जेक्टिव परीक्षा होगी. साथ ही इस परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन होगा. सीबीएसई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 10वीं और 12वीं कक्षा की पहले चरण की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन तरीके से आयोजित की जाएगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के हर जिले में खुलेगा एक मेडिकल कॉलेज, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की घोषणा

CBSE

CBSE बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा बयान

बता दें कि 18 अक्टूबर को परीक्षा की डेट की घोषणा की जाएगी. 10वीं और 12वीं की पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा. फिलहाल सीबीएसई द्वारा पहले फेज की डेट शीट तैयार की जा रही है. जल्दी ही डेट शीट घोषित की जाएगी. वहीं छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई फर्स्ट टर्म की परीक्षाओं के लिए देशभर के छात्रों के लिए लचीला कार्यक्रम लेकर आया है.वही अबकी बार दो चरणों में परीक्षा के साथ दसवीं और बारहवीं की इंटरनल मार्किंग और प्रैक्टिकल भी दो भागों में ली जाएगी. बोर्ड पहले ही मार्किंग स्कीम और शेड्यूल जारी कर चुका है. दसवीं के 20 नंबरों के इंटरनल मार्किंग को 10-10 नंबरों में बांटा जाएगा. बारहवीं कक्षा के लिए इसे 15 15 अंकों के दो हिस्सों में बांटा गया .

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!