CBSE: 10वीं, 12वीं के कंपार्टमेंट-इंप्रूवमेंट परीक्षाओं की डेटशीट जारी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

नई दिल्ली | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के कंपार्टमेंट और बोर्ड के परिणाम से असंतुष्ट छात्रों के लिए अंक सुधार परीक्षाओं को लेकर पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, 10वीं, 12वीं के प्राइवेट व रेगुलर छात्रों की कम्पार्टमेंट-इंप्रूवमेंट परीक्षाएं 25 अगस्त से शुरू होगी और 16 सितंबर तक चलेगी. छात्र डेटशीट सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.nic.in पर देख सकते हैं. सीबीएसई नोटिस के अनुसार, 12वीं के 19 और 10वीं के 10 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं होंगी. अधिक जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की वेबसाइट http://www.cbse.nic.in/  को देख सकते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के स्कूलों में सामने आ रहे है बच्चों में बीमारियां के केस, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू किया सर्वे

CBSE

रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य

सीबीएसई बोर्ड की ओर से स्पष्ट तौर पर यह जानकारी दी गई है कि जिन विद्यार्थियों ने कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन किया होगा केवल वही विद्यार्थी परीक्षा दे सकते हैं. सीबीएसई 10वीं और 12वीं ऑफलाइन परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बीते कल यानी 10 अगस्त से शुरू कर दी है. परीक्षाएं केवल 19 मुख्य विषयों के लिए आयोजित की जाएगी और उसी के आधार पर परिणाम तैयार किया जाएगा. सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इच्छुक विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

ये छात्र देख सकते हैं परीक्षा

  • सीबीएसई की आंतरिक मूल्यांकन पॉलिसी से जारी किए रिजल्ट से जो छात्र पास हो गए हैं और अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैँ वे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं.
  • 10वीं, 12वीं के आंतरिक मूल्यांकन में जिन छात्रों को पास होने के लिए न्यूनतम अंक नहीं मिले यानी उनके रिजल्ट में एक या दो विषय में कम्पार्टमेंट है वे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं.
  • जिन छात्रों का रिजल्ट टैबुलेशन पॉलिसी के तहत तैयार नहीं किया जा सका है वे भी परीक्षा में बैठ सकते हैं.
  • जिन छात्रों ने परीक्षा 2021 में सभी 6 विषयों में भाग लिया था और रिजल्ट पास है लेकिन मुख्य पांच विषय में किसी एक में पास नहीं हैं वे भी इंप्रूवमेंट परीक्षा में भाग ले सकते हैं.
यह भी पढ़े -   सीबीएसई 10वीं और 12वीं टर्म-1 की डेटशीट जारी, यहां देखें CBSC बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियां

परीक्षा का समय

सीबीएसई के अनुसार इन सभी परीक्षाओं का आयोजन निर्धारित तिथि के दिन सुबह 10.30 बजे से लेकर दोपहर 1.30 बजे तक किया जाएगा. परीक्षार्थियों को उनकी आंसरशीट और पेपर परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले दिये जाएंगे, यानी 10.15 पर. 15 मिनट का समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए मिलेगा जिसके बाद 10.30 बजे से स्टूडेंट्स आंसर लिखना शुरू कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!