कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच CBSE का बड़ा एलान, परीक्षा में मिलेगी यह राहत

नई दिल्ली । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE की बोर्ड की 10वीं 12वीं की परीक्षाएं मई 2021 से आरंभ होने वाली हैं. इसी दौरान लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर विशेषज्ञों ने बोर्ड की परीक्षाओं के संबंध में चिंता व्यक्त की है. इसके साथ ही बोर्ड की परीक्षाओं में CBSE बोर्ड ने विद्यार्थियों को बड़ी छूट देने की घोषणा की है. कोरोना संक्रमित विद्यार्थियों को CBSE बोर्ड की तरफ से बोर्ड की परीक्षाओं में बड़ी छूट देने की घोषणा हुई है.

CBSE

आपको बता दें कि पूरे देश में एक बार फिर से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी दौरान CBSE बोर्ड के विद्यार्थी अपनी बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारियों में व्यस्त हैं और प्रैक्टिकल परीक्षाओं में व्यस्त हैं. ऐसी स्थिति में सीबीएससी बोर्ड ने विद्यार्थियों की सुविधाओं के मद्देनजर एक बड़ा निर्णय लिया है और विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल परीक्षाओं में राहत देने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर मंथन, जाने कब होंगी परीक्षाएं

CBSE बोर्ड की दसवीं बारहवीं की परीक्षाएं 4 मई 2021 से आरंभ होने जा रही हैं. फिलहाल स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं करवाई जा रही हैं. इसी दौरान सीबीएससी बोर्ड ने विद्यार्थियों का 1 वर्ष बर्बाद होने से बचाने हेतु एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है. CBSE बोर्ड की तरफ से कोरोना संक्रमित विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल परीक्षाओं में पूरी छूट दी जाने की घोषणा की गई है.

यह भी पढ़े -   CBSE 12th कक्षा की परीक्षा होने की सम्भावना कम, किया जा सकता है प्रमोट

संक्रमित विद्यार्थियों को मिलेगा विशेष अवसर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE ने विद्यार्थियों के हित और अभिभावकों की चिंता को ध्यान में रखते हुए आदेश जारी किए हैं कि जो भी छात्र कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से प्रैक्टिकल परीक्षाओं में भाग नहीं ले पाया है, उन्हें प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए एक विशेष मौका दिया जाएगा. कोरोना संक्रमित विद्यार्थी अप्रैल 2021 में या फिर रिटन एग्जाम के पश्चात प्रैक्टिकल एग्जाम दे सकते हैं. इसके लिए कोरोना संक्रमित विद्यार्थियों को अपनी कोरोना पॉजिटिव जांच रिपोर्ट को स्कूल में जमा करवाना होगा. इसके आधार पर ही उन्हें प्रैक्टिकल परीक्षाओं में राहत दी जाएगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर मंथन, जाने कब होंगी परीक्षाएं

की गई होम बोर्ड परीक्षाओं की सिफारिश

पूरे भारत में फिर से लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के संबंध में शिक्षाविदों और विशेषज्ञों ने CBSE बोर्ड को होम बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाने का सुझाव दिया है. विशेषज्ञों के अनुसार CBSE बोर्ड को कुछ ऐसा प्रबंध करना चाहिए जिससे घर पर रहकर ही विद्यार्थी अपनी परीक्षाएं दे सकें. इससे लाखों विद्यार्थियों के जीवन को संकट में डालने से बचाया जा सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!