CBSE 10वीं और 12वीं रिजल्ट पर आया बड़ा अपडेट, शिक्षा मंत्री ने दी ये जरूरी जानकारी

नई दिल्ली | केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई कक्षा दसवीं और बारहवीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है. बता दें कि सीबीएसई टर्म-2 बोर्ड परीक्षाएं 15 जून को सम्पन्न हो चुकी है. इस साल लगभग 35 लाख छात्र सीबीएसई दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे, जिन्हें अब अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. छात्र भी सोशल मीडिया पर सीबीएसई रिजल्ट घोषित होने की तारीख पूछ रहे हैं.

यह भी पढ़े -   पीएम आवास योजना की लिस्ट जारी, तुरंत चेक करें अपना नाम; ये रहा प्रोसेस

CBSE

रिजल्ट घोषित होने का इंतजार कर रहे छात्रों के साथ केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जरुरी जानकारी साझा की है. उन्होंने कहा कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित करने में कोई देरी नहीं हुई है , परीक्षा परिणाम सही समय पर जारी कर दिया जाएगा. टर्म-2 की परीक्षाएं 15 जून को समाप्त हुई थी और उसके बाद चेकिंग का काम शुरू हुआ.

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा उत्तर- पुस्तिकाओं की चेकिंग का कार्य जारी है और चेकिंग से लेकर रिजल्ट तैयार करने में 45 दिन के आसपास समय लगता है. आज तो 30 ही दिन हुए हैं. उन्होंने कहा कि मैंने कल ही सीबीएसई बोर्ड से बातचीत की है और नतीजे ठीक समय पर जारी कर दिए जाएंगे. रिजल्ट जारी होने में कोई देरी नहीं होगी. बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स में रोजाना सीबीएसई रिजल्ट जारी करने की तारीख को लेकर अलग- अलग कयास लगाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़े -   हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एयरपोर्ट पर भीड़ का झंझट होगा खत्म

कुछ न्यूज चैनल ने दावा करते हुए कहा था कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा 15 जुलाई तक कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. वहीं कुछ मीडिया रिपोर्टों में यह भी अनुमान जताया गया था कि बोर्ड द्वारा 4 जुलाई को कक्षा दसवीं का रिजल्ट और उसके एक हफ्ते बाद कक्षा बारहवीं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा लेकिन दोनों ही कयास गलत साबित हुएं. बता दें कि बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित होने पर स्टूडेंट्स अधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर देख सकेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!