CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए दिशा- निर्देश जारी, जानिए बदलाव

नई दिल्ली, CBSE Board | अब बोर्ड परीक्षा नज़दीक आ गईं हैं. सीबीएसई द्वारा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है. ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब परीक्षार्थी की पहचान के लिए एडमिट कार्ड पर क्यूआर कोड होगा. जब विद्यार्थी परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करेंगे तब उस वक्त उनके एडमिट कार्ड को स्कैन किया जाएगा. इससे परीक्षार्थियों की पहचान की जाएगी ताकि कोई भी फर्जी प्रवेश पत्र लेकर ना आ सके. करनाल में सीबीएसई की परीक्षा के लिए 96 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इनमें दसवीं और बारहवीं कक्षा के कुल 12063 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.

यह भी पढ़े -   अब गर्मियों की छुट्टियों में मस्ती के साथ पढ़ाई भी करेंगे छात्र, जानें क्या है सरकार की योजना

CBSE

50 फीसदी सिलेबस से पूछे जाएंगे सवाल

मोंटफोर्ट स्कूल के निदेशक तनवीर सिंह बताते हैं कि सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी. सीबीएसई द्वारा टर्म टू की परीक्षा में बदलाव किया गया है. दसवीं और बारहवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा में इस बार बचे हुए 50 फीसद सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे.

ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव सवाल करने होंगे हल

ये बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन होगी और परीक्षा में सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव सवालों को हल करना होगा. एक क्लासरूम में केवल 20 विद्यार्थी ही बैठकर परीक्षा दे सकेंगे.

यह भी पढ़े -   अब गर्मियों की छुट्टियों में मस्ती के साथ पढ़ाई भी करेंगे छात्र, जानें क्या है सरकार की योजना

वेबसाइट के माध्यम से जारी हुए एडमिट कार्ड

डॉ. राजन लांबा जो कि सहोदय स्कूल कॉम्प्लेक्स के अध्यक्ष हैं ने बताया कि सीबीएसई द्वारा परीक्षा को लेकर वेबसाईट के माध्यम से एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. स्कूलों द्वारा भेजे गए लिंक से ही इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे.

एडमिट कार्ड पर अंकित होगा क्यूआर कोड

बोर्ड परीक्षाओं के लिए रोल नंबर एक ही रखा गया है लेकिन इसमें क्यूआर कोड अलग से अंकित होगा. एडमिट कार्ड लाने पर ही परीक्षा केंद्रों प्रवेश दिया जाएगा. नियमित विद्यार्थी स्कूल यूनिफॉर्म में आयेंगे और प्राइवेट स्टूडेंट्स को हल्के रंग के कपड़े पहनने होंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!