CBSE Board Exams 2023: बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए दिशानिर्देश जारी, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

नई दिल्ली, CBSE Board Exams 2023 | केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित करने के साथ ही कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की गई है. बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित करने के साथ ही 10वीं-12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं की रीवैल्यूएशन तिथि की घोषणा की गई है. वहीं एक बड़ी जानकारी देते हुए बताया गया है कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी माह में होगा.

यह भी पढ़े -   HDFC बैंक ने कर दिया ऐसा बड़ा ऐलान, खबर सुनकर ग्राहकों के छूटे पसीने

CBSE

बोर्ड द्वारा जानकारी दी गई है कि इस साल केवल एक बार वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा यानि कि बोर्ड द्वारा परीक्षाओं का आयोजन पुराने पैटर्न के आधार पर ही होगा. इस साल दसवीं और बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होगी. अब ऐसे में इस साल 10वीं, 12वीं के परीक्षार्थी ध्यान दें, कि बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न पर स्पष्ट कर दिया है.

बता दें कि कोरोना काल के चलते पिछले शैक्षणिक सत्र में सीबीएसई बोर्ड द्वारा दो टर्म में परीक्षाएं आयोजित की गई थी. जिसमें पहले में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे, जबकि सेकेंड टर्म में विशेषणात्मक सवाल पूछे गए थे. वहीं पहले सेमेस्टर की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में और दूसरे सेमेस्टर की अप्रैल- मई में हुई थी, लेकिन बोर्ड ने अब पुराने पैटर्न पर लौटने का फैसला किया है.

यह भी पढ़े -   Jio की हज़ार शहरों में 5G सेवा शुरू करने की योजना तैयार, यहाँ पढ़े डिटेल

सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम

सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स से आग्रह किया गया है कि वे cbseacademic.nic.in पर जाकर स्टडी मैटेरियल जैसे सैंपल पेपर, Question पेपर, मार्किंग स्कीम और Question बैंक को डाउनलोड कर सकते हैं. बोर्ड ने बताया कि उपरोक्त सामग्री निर्धारित समय पर पोर्टल पर रिलीज कर दी जाएगी. सैंपल पेपर की तैयारी से छात्रों को बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न और टाइप के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी जिसका लाभ उन्हें एग्जाम के दौरान मिलेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!