CBSE स्कूलों में अब खुलेंगे युवा पर्यटन क्लब, छात्रों को होंगे यें फायदे

नई दिल्ली | स्कूली छात्रों की पर्यटन के प्रति रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से अब स्कूलों में एक युवा पर्यटन क्लब स्थापित होगा. इसकी शुरुआत केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबंधित स्कूलों से होगी. इसके जरिए पर्यटन से जुड़ी गतिविधियों पर चर्चा, एक भारत और श्रेष्ठ भारत ( ईबीएसबी ) कार्यक्रम के तहत पर्यटन स्थलों का भ्रमण, एक-दूसरे राज्यों की भाषाओं को सीखना, उसमें ही पत्र लिखना व स्थानीय पर्यटन के विकास के लिए जरूरी सुझाव आदि विषयों को सीखने का अवसर मिलेगा. क्लब के संचालन की जिम्मेदारी छात्रों के हाथों में रहेगी. पर्यटन मंत्रालय ने सीबीएसई के साथ ही मिलकर इस पूरी योजना को अंतिम रूप दिया है.

यह भी पढ़े -   गर्मियों में फल खाते समय भूलकर भी ना करें यह 6 गलतियां, हो सकता है डाइजेशन खराब

School Students

जारी की नई गाइडलाइंस

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि इस पूरी पहल से देश में पर्यटन के नए दूत तैयार होंगे, जो न सिर्फ पर्यटन के विकास में योगदान देंगे बल्कि पर्यटन में सुधार के लिए अहम सुझाव भी देंगे. गाइडलाइन के तहत इस क्लब का प्रबंधन स्कूलों के जिम्मे होगा, जो स्कूल के किसी एक टीचर की देखरेख में काम करेगा और इस क्लब के कम से कम 25 छात्र सदस्य होंगे.

छात्रों को यह मिलेगा फायदा

युवा पर्यटन क्लब छात्रों को यात्रा एवं पर्यटन के महत्व को समझने, पर्यटन के प्रति जुनून एवं इसके मूल्य को आंकने व पर्यटन से जुड़ी अहम गतिविधियों के प्रति प्रोत्साहित करने का काम करेगा. इसके साथ ही छात्रों को पर्यटन से जुड़ी गतिविधियों के बारे में सीखने, उसका प्रचार करने, पर्यटन से जुड़े साहसिक खेलों के प्रति छात्रों के रुझान को बढ़ाने, शुरुआती चरण में पर्यटन के अवसरों के बारे में जागरुकता फैलाने व छात्रों को पर्यटन के क्षेत्र में कुशल पेशेवर एवं उद्यमी बनाने के लिए प्रोत्साहित भी करेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!