हरियाणा रोडवेज में शामिल होंगी 1000 नई बसें, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कही यह बात

चंडीगढ़ | हरियाणा के डिपो में एक हजार नई बसें जुड़ेंगी. राज्य सरकार ने इन बसों को किलोमीटर स्कीम के तहत परिवहन बेड़े में शामिल करने का फैसला किया है. इन नई बसों में डीजल के अलावा इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाली बसें भी शामिल की जाएंगी. सरकार ने 150 और एसी बसें खरीदने की भी मंजूरी दे दी है. ये बसें लंबे रूटों पर चलाई जाएंगी. एसी बसों की बढ़ती मांग के बाद सरकार ने इनकी संख्या बढ़ाने का फैसला किया है.

pariwahan mantri

सरकार निजी डीलरों को करती है भुगतान

बसों की किलोमीटर स्कीम का मतलब है कि हरियाणा सरकार इन बसों को निजी डीलरों से किराए पर लेती है. इन बसों के ड्राइवर और कंडक्टर हरियाणा सरकार के हैं. बस का किराया राज्य सरकार द्वारा निजी डीलर को प्रति किलोमीटर के आधार पर भुगतान किया जाता है.

हाल ही में इस योजना को लेकर बस ड्राइवरों और कंडक्टरों में काफी गुस्सा था. वे इस योजना के ख़िलाफ़ थे और रोडवेज के बेड़े में अपनी बसें शामिल करने की मांग कर रहे थे, उनका कहना था कि राज्य सरकार द्वारा निजी डीलरों को दिया जाने वाला किराया ज़्यादा है. अब तक राज्य परिवहन बेड़े में किलोमीटर स्कीम के तहत 563 बसें संचालित हो रही हैं, ये सभी डीजल बसें हैं.

परचेज कमेटी की बैठक में रखा जाएगा मुद्दा

परिवहन मंत्री पंडित मूलचंद शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने परिवहन विभाग की 500 नई बसें खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. सरकार ने 150 मिनी इलेक्ट्रिक बसें खरीदने का फैसला किया है. शर्मा के मुताबिक, परिवहन बेड़े में बसों की संख्या बढ़ाकर 5300 कर दी गई है. वहीं, 500 नई बसें खरीदी जाएंगी. योजना के अंतर्गत 1000 बस किलोमीटर स्कीम में शामिल किये जायेंगे.

पहले सरकार बसों की चेसिस खरीदती थी और फिर उन्हें तैयार करती थी. जल्द ही बस खरीद का एजेंडा हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में रखा जाएगा, ताकि इनकी खरीद का ऑर्डर दिया जा सके. ये सामान्य बसें होंगी, जिन्हें संबंधित कंपनी पूरी तरह तैयार करके भेजेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!