हरियाणा ITI में शुरू हुई एडमिशन प्रक्रिया; 8वीं, 10वीं और 12वीं पास ले दाखिला

चंडीगढ़ | हरियाणा में 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा परिणाम जारी हो चुके हैं. ऐसे में अब विद्यार्थी आगे की पढ़ाई के लिए दाखिला लेंगे. अगर आप हरियाणा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (Haryana Industrial Training Institute) में एडमिशन लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको बता दें कि ITI में एडमिशन लेने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. बता दें कि हरियाणा के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में 7 जून 2024 से दाखिला प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 21 जून 2024 निर्धारित की गई है.

ITI Haryana

विद्यार्थी विभिन्न ट्रेड्स में ले दाखिला

हरियाणा में 195 राजकीय और 184 निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है. 8वीं, 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थी विभिन्न ट्रेड्स में दाखिला ले सकते हैं. इन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग की 87 ट्रेड उपलब्ध है. महिला विद्यार्थियों के लिए भी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विशेष प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती हैं. महिलाओं को मिलने वाले लाभों के बारे में बात करें तो छत्तीस सरकारी आईटीआई सिर्फ महिलाओं के लिए है. इन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में महिलाओं की ट्यूशन फीस माफ है.

महिलाओं को दी जाती है प्रोत्साहन राशि

महिलाओं को हजार रुपए की नि:शुल्क टूल किट उपलब्ध करवाई जाती है. वहीं, महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए ₹2,500 की एकमुश्त प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है. अब अगर अन्य विशेषताओं के बारे में बात करें तो सभी संस्थानो ओं में सरकार की तरफ से फीस निर्धारित की गई है. कोई भी संस्थान सरकार की तरफ से निर्धारित फीस से ज्यादा फीस नहीं ले सकता. विद्यार्थियों को रियायती बस पास की सुविधा दी जाती है. दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के अंतर्गत आधुनिक मशीनों पर प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है.

ITI पास को सेना में मिलते है अतिरिक्त अंक

नियमित तौर पर जब मेलों का आयोजन होता रहता है. जो विद्यार्थी आईटीआई करता है उसे सेना में भी अतिरिक्त अंकों का लाभ मिलता है. पासपोर्ट बनवाने के लिए ₹1,500 की एकमुशत राशि दी जाती है. अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के लिए हरियाणा के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में छात्रवृत्ति की सुविधा भी प्रदान की जाती है. ऐसे में अगर आप भी आईटीआई में एडमिशन लेना चाहते हैं तो दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है आप भी अपना दाखिला करवा सकते हैं. आप जिस भी ट्रेड में रुचि रखते हैं उस ट्रेड से अपना एडमिशन ले सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!