हरियाणा में मिड- डे- मील के मेन्यू में बदलाव, अब पहले से और स्वादिष्ट हुई बच्चों की थाली

चंडीगढ़ | हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. इन बच्चों को दोपहर के समय स्कूल में मिलने वाले भोजन के मेन्यू में बदलाव कर दिया गया है. मिड- डे- मील (Mid- Day- Meal) के लिए जारी की गई नई सूची में रागी व चने की मात्रा को घटा दिया गया है और इसकी जगह पर गेहूं व दूध की मात्रा को बढ़ाया गया है जो बच्चों के शारिरिक विकास के लिए अति महत्वपूर्ण है.

mid day meel news

स्वास्थ्य के हिसाब से मिलता है भोजन

बता दें कि महानिदेशक मौलिक शिक्षा के मिड- डे- मील अधीक्षक की तरफ से 20 अप्रैल को नए शैक्षिक सत्र 2024- 25 के लिए जारी मेन्यू में बदलाव करते हुए संशोधित मेन्यू जारी किया गया है. जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के साथ ही इस्कान फूड रिलीफ फांडेशन को भी संशोधित मेन्यू भेज दिया गया है.

सूबे के राजकीय स्कूलों में सरकार की तरफ से कक्षा पहली से 8वीं तक के बच्चों को मिड- डे- मील दिया जाता है. मिड- डे- मील में बच्चों के स्वास्थ्य व उनको भोजन में किस चीज की जरूरत ज्यादा है इसका पूरा ख्याल रखा जाता है.

मिड- डे- मील का नया मेन्यू

मिड- डे- मील के नए मेन्यू के मुताबिक, पहले सप्ताह के शुक्रवार को बच्चों को गुड़- रोटी के साथ दही का स्वाद चखने को मिलेगा, जबकि पहले इस दिन हलवा और काले चने से बनी सब्जी दी जाती थी. वहीं, बुधवार के दिन अब बच्चों को चावल व सफेद चने से बनी सब्जी खाने को मिलेगी, जबकि पहले इस दिन सोया पूरी, आलू से बनी सब्जी खाने को मिलती थी.

इसके साथ ही, नए मेन्यू में पौष्टिक के साथ- साथ स्वादिष्ट व्यंजनों को भी जोड़ा गया है. गुड़- रोटी के साथ दही व मिस्सी पराठे का स्वाद मेन्यू को और अधिक खास बना देगा. इसके अलावा, पहली से पांचवीं और छठी से आठवीं कक्षा के बच्चों को मिलने वाला मिड- डे- मील के नए मेन्यू में दिन और मौसम के हिसाब से फेरबदल करते हुए पौष्टिक व्यंजनों को ऐड किया गया है. नया मिड- डे- मील वेन्यू 1 जुलाई से लागू कर दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!