हरियाणा पुलिस सब इंस्पेक्टर परीक्षा में पूछे गए विवादित सवाल, हरियाणा सरकार ने आयोग से मांगा जवाब

चंडीगढ़ । आप सभी जानते है कि अभी हाल ही में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पुलिस सब इंस्पेक्टर लिखित परीक्षा ( महिला और पुरुष ) आयोजित की गई. इस परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों पर आयोग व प्रदेश सरकार ने प्रश्न उठाये है. एक तरफ तो प्रदेश सरकार ने आयोग को भविष्य में गैर जिम्मेदाराना सवाल न पूछने का आदेश दिया है जबकि दूसरी तरफ आयोग ने पेपर सेट कम्पनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. और जवाब माँगा है. कर्मचारी चयन आयोग ने इस परीक्षा से संबंधित पेपर सेटर को ब्लैक लिस्ट कर दिया है. तथा यह फैसला लिया गया कि आगे से कोई भी पेपर नहीं सेट कराया जाएगा. तथा अभी तक का समस्त भुगतान भी रोकने का फैसला  लिया गया है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली मेट्रो के येलो लाइन में फ्री वाईफाई सेवा शुरू, यहां देखें फायदा उठाने का सही तरीका

पेपर सेट करने वाली कंपनी ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के साथ हुए अपने कॉन्ट्रैक्ट से बाहर जाकर सवाल किये है. ऐसा ही एक सवाल देखने को मिला जिसमे हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज की विशेषता के बारे में सवाल पूछा गया. और विकल्प में अविवाहित शब्द भी दिया गया.इसके साथ साथ HSSC के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी के गाँव खदरी को लेकर भी सवाल पूछा गया.यह सवाल पूछा गया था कि खदरी शब्द का संबंध किस जाति, समुदाय, गौत्र या खादर से है. इंटरनेट पर भी इन सवालों को लेकर काफ़ी आपत्ति जताई गई थी, अब हरियाणा सरकार ने कर्मचारी चयन आयोग से जवाब माँगा है.

हरियाणा सरकार,आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी के दिए गए जवाब से संतुष्ट नहीं हुई. अध्यक्ष ने बताया कि किसी भी प्रश्न पत्र को अध्यक्ष या आयोग का कोई भी व्यक्ति नहीं पढ़ सकता, ना ही किसी को यह ज्ञात होता है कि परीक्षा में क्या क्या पूछा जाने वाला है. अध्यक्ष ने कहा है कि अभी तक किसी भी अभ्यर्थी ने इन सवालों पर लिखित में कोई आपत्ति दर्ज नहीं कराई है लेकिन विपक्ष के सवाल उठाए जाने पर सरकार और आयोग दोनों गंभीर हो गए हैं.

यह विवादित सवाल पूछे गए थे

हरियाणा के ऐसे कौन से सांसद है जिनके पिता की मृत्यु हाल ही में हुई है?

यह भी पढ़े -   हरियाणा- नहीं बढ़ेगा झा आयोग का कार्यकाल, 31 अक्टूबर से पहले करवानी होगी रिपोर्ट जमा

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज की खासियत क्या है?

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान की लॉन्चिंग पर प्रधानमंत्री के साथ किस अभिनेत्री ने स्टेज शेयर किया था?

प्रदेश में भाजपा के टिकट पर बड़ौदा विधानसभा का उपचुनाव किसने लड़ा था?

हरियाणा में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष कौन है?

डेढ़ लाख युवाओं ने दी थी परीक्षा

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की पुलिस सब इंस्पेक्टर की लिखित परीक्षा में करीब डेढ़ लाख युवा शामिल हुए. कुल 568 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. सब इंस्पेक्टर के कुल 465 पदों में से 400 पद पुरुषों के लिए और 65 पद महिलाओं के लिए थे. पुरुषों के लिए 10 जिलों में जबकि महिलाओं के लिए 5 जिलों में सेंटर बनाए गए थे. 26 सितंबर 2021 को यह परीक्षा सुबह और शाम के सत्रों में आयोजित हुई थी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!