हरियाणा: UG कोर्सेज में दाखिले के लिए खुला DHE पोर्टल, 28 जून तक चलेगी ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया

हिसार | हरियाणा में 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी हो चुका है. रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थी अब आगे की पढ़ाई करेंगे. इसके लिए सभी विद्यार्थी कॉलेज में दाखिला लेंगे. ऐसे में कॉलेजों में बीए, बीकॉम व बीएससी आदि अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए हायर एजुकेशन के पोर्टल पर विद्यार्थियों की ओर से अपलोड किए जा रहे डाक्यूमेंट्स की ऑनलाइन वेरिफिकेशन का काम शुरू हो चुका है.

Girls

26 जून तक कर सकते हैं आवेदन

28 जून तक पोर्टल पर सत्यापन का काम चलेगा. स्टूडेंट्स एडमिशन क़े लिए आवेदन कर पाये इसके लिए 3 जून को पोर्टल खुला था तथा सभी विद्यार्थी 26 जून तक आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद, 3 जुलाई को पहली मेरिट जारी होगी. DHE पोर्टल पर यूजी कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी को अपने दस्तावेज भी अपलोड करने होते हैं. इन दस्तावेजो का ऑनलाइन सत्यापन होने के बाद ही स्टूडेंट्स को दाखिला प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा.

कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन के साथ हरियाणा के विद्यार्थी को किसी तरह के लाभ के लिए पीपीपी आईडी भी अपलोड करनी होगी. स्टूडेंट्स को ध्यान रहें कि PPP में फैमिली इनकम वेरीफाइड होनी चाहिए.

एचएयू में एडमिशन के लिए 10 जून तक कर सकते है आवेदन

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में कई यूजी व पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए 10 जून तक ऑनलाइन आवेदन भेज सकते है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 मई को शुरू हुई थी और यह 10 जून तक चलेगी. 11 जून तक ऑनलाइन फीस जमा की जा सकती है. 7 से 12 जून तक ऑनलाइन करेक्शन करवा सकते है. 14 जून को सफल आवेदनकर्ताओं की लिस्ट अपलोड की जाएगी.

22 और 30 जून को आयोजित होगी लिखित परीक्षाएं

बीएससी एग्रीकल्चर चार वर्षीय और बीएससी एग्री बिजनेस के लिए 22 जून को लिखित परीक्षा आयोजित होगी और 22 जून को ही मेरिट लिस्ट लगा दी जाएगी. बीएससी एग्रीकल्चर 6 वर्षीय पाठ्यक्रम, बीएफएससी और बीएससी कम्यूनिटी साइंस के लिए 30 जून को लिखित परीक्षा होगी और 30 जून को ही मेरिट लिस्ट जारी हो जाएगी.

पीजी एडमिशन के लिए भी 22 और 30 जून को ही लिखित परीक्षाएं आयोजित होंगी, जिनका शेड्‌यूल विवि की वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है. विद्यार्थी वहां से इसे चेक कर सकते हैं.

NEP के तहत होंगे यूनिवर्सिटी के एडमिशन

जीजेयू में अंडर ग्रेजुएट व पं पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में आवेदन प्रक्रिया बुधवार से शुरू हुई है. यूनिवर्सिटी के एडमिशन एनईपी के तहत किए जायेंगे. सभी विद्यार्थी 26जून तक आवेदन कर सकेंगे. यदि आवेदन में कोई गलती है तो 28 जून तक इसे दूर भी करवा सकते हैं. नए सत्र से यूनिवर्सिटी में नए कोर्स भी शुरू हुए हैं.

नए यूजी एवं इंटीग्रेटेड प्रोग्राम

अंडर ग्रेजुएट कार्यक्रमों में बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कंप्यूटर इंजीनियरिंग, बीटेक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एंड डेटा साइंस, इंटीग्रेटेड बीबीए- एमबीए, इंटीग्रेटेड बीसीए- एमसीए, इंटीग्रेटेड बीकॉम- एमकॉम, इंटीग्रेटेड बीएससी ऑनर्स/ ऑनर्स विद रिसर्च, एमएससी योग साइंस एंड थेरेपी एनईपी के अंतर्गत शुरू किए गए हैं.

इन प्रोग्राम्स का दिया गया है प्रस्ताव

बीएससी एविएशन, बीएससी मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी, बीएससी ऑपरेशन थिएटर, बीए एलएलबी, एमबीए एचआर एनालिटिक्स, बीएससी नर्सिंग, एमबीए फॉर वर्किंग प्रोफेशनल्स प्रोग्राम्स प्रस्तावित हैं. ऐसे में जल्द ही और नए कोर्सेज भी शुरू होंगे. ये सभी विद्यार्थियों के लिए एक अच्छा कदम साबित होगा, जिससे सभी विद्यार्थी अपनी रुचि के अनुसार पढ़ाई कर पाएंगे. तथा यह रोजगार के अवसर उत्पन्न करने में भी लाभदायक होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!