हरियाणा में ट्यूबवेल कनेक्शन पर लोड बढ़वा सकेंगे किसान, सरकार की इस योजना का उठाएं फायदा

चंडीगढ़ | हरियाणा में किसानों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. सूबे की नायब सैनी सरकार (Haryana Govt) ने प्रदेश के कृषि उपभोक्ताओं हेतु कृषि टयूबवैल कनैक्शन के लिए स्वैच्छिक लोड घोषणा योजना 2024 शुरू की है.

Tubewell

15 जुलाई तक उठाए लाभ

इस योजना के तहत, उपभोक्ता को अपना लोड बढ़वाने के लिए 100 रुपये प्रति किलोवाट की दर से जमा करवाने होंगे. इसके अतिरिक्त, सर्विस कनेक्शन शुल्क जो कि सामान्य अवस्था में 1,500 रूपए प्रति BHP है, की वसूली नहीं की जाएगी और उनका लोड बिना किसी जुर्माने के नियमित कर दिया जाएगा. यह योजना 1 जुलाई से 15 जुलाई 2024 तक जारी रहेगी.

बकाया बिल का करना होगा भुगतान

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (UHBVN) के प्रबंध निदेशक डॉ. साकेत कुमार ने बताया कि ट्यूबवेल कनैक्शन का लोड बढ़ाने की योजना का सर्कुलर विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है. इस योजना के तहत, उपभोक्ताओं को आवेदन करने से पहले अपने सभी बकाया बिलों का भुगतान करना होगा.

उन्होंने बताया कि कृषि उपभोक्ता uhbvn.org.in पोर्टल पर आवेदन करके अपने टयूबवैल कनेक्शन की मोटरों के विस्तारित लोड की घोषणा कर सकते हैं. आवेदक को पोर्टल पर स्टार रेटिंग/दक्षता के साथ स्थापित मोटर के विवरण का खुलासा करना वैकल्पिक रखा गया है.

उन्हें किसी भी नियम और शर्तों के फॉर्म या शपथ पत्र जमा करने की आवश्यकता नहीं है. अब उन्हें मौजूदा निर्देशों के अनुसार अग्रिम खपत जमा (सिक्योरिटी) के साथ विस्तारित लोड के लिए परीक्षण रिपोर्ट के बजाय एक स्व- घोषणा पत्र जमा करना होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!