हरियाणा के पुलिस कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, अब 50 हजार कर्मियों को मिलेगा मोबाइल भत्ता

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार (Haryana Govt) की तरफ से राज्य क़े पुलिस कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया है. सरकार ने पुलिस कर्मचारियों की मांग को पूरा करते हुए राज्य के सभी पुलिस कर्मचारियों को हर महीने मोबाइल फोन भत्ता देने का फैसला किया है. सोमवार को वित्त विभाग की तरफ से भी गृह विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है. पुलिस कर्मियों के लिए यह योजना एक जुलाई से लागू होगी. हरियाणा के 50 हजार से ज्यादा पुलिस कर्मी सरकार की इस योजना से लाभान्वित होंगे.

POLICE

पूर्व CM खट्टर ने की थी घोषणा

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 26 जून 2023 को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस के मौके पर पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान एसएचओ, सीआईए प्रभारियों, थाना मुंशी और हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (HSNCB) क़े साथ विभिन्न पुलिस इकाइयों के अधिकारियों व कर्मियों के साथ संवाद में मोबाइल रिचार्ज भत्ता देने का ऐलान किया था.

इसी दौरान मनोहर लाल ने पुलिस स्टेशनों में तैनात मुंशियों को अतिथि सत्कार के लिए हर महीने 3,000 रुपये देने की भी घोषणा की थी. हालांकि, अभी यह घोषणा जमीनी तौर पर लागू नहीं हो पाई है.

इस प्रकार मिलेगा मोबाइल भत्ता

हरियाणा के गृह सचिव की तरफ से जारी पत्र के अनुसार, सिपाही और मुख्य सिपाही (हेड- कांस्टेबल) को मोबाइल रिचार्ज के लिए 200 रुपये की राशि मिलेगी. इसके साथ ही, एएसआई (असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर) को 250 रुपये, एसआई को 300 रुपये और इंस्पेक्टर को 400 रुपये मोबाइल रिचार्ज भत्ता दिया जाएगा. मोबाइल भत्ता एक मार्च से देय होगा.

वित्त विभाग ने भी दी हरी झंडी

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सरकार की इस घोषणा को पूरा कराने के लिए विशेष प्रयास किए हैं. हरियाणा पुलिस के सिपाही, मुख्य सिपाही, सहायक उपनिरीक्षक, उपनिरीक्षक और निरीक्षक को मोबाइल रिचार्ज भत्ते मिलने को वित्त विभाग की तरफ से हरी झंडी मिल चुकी है. गृह विभाग ने सोमवार को पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित किया व मोबाइल रिचार्ज भत्ता देने के लिए निर्देशित किया है. ऐसे में सरकार की इस नई योजना से पुलिस कर्मचारियों को लाभ होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!