मोदी सरकार की हरियाणा को बड़ी सौगात, चौटाला से पानीपत तक बनेगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे

चंडीगढ़ | केन्द्र की मोदी सरकार ने हरियाणा को एक और बड़ी सौगात दी है. केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक ने सिरसा के गांव चौटाला से पानीपत तक नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे को मंजूरी प्रदान कर दी है. केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने इस एक्सप्रेस-वे को भारतमाला-2 में शामिल कर लिया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल की मुहर के बाद नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) इसके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में जुट गया है. जैसे ही डीपीआर तैयार होती है इस परियोजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा.

Express Way

बीकानेर-देहरादून के बीच होगी सीधी कनेक्टिविटी

खास बात यह है कि यह प्रोजेक्ट अकेले चौटाला से पानीपत तक नहीं होगा बल्कि इसके जरिए उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की सीधे बीकानेर से कनेक्टिविटी होगी. देहरादून से बीकानेर तक का लंबा सफर इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर लगभग 8 घंटे में तय हो सकेगा. बता दें कि चौटाला से आगे बीकानेर तक पहले ही फोरलेन हाइवे बना हुआ है. वहीं, पानीपत से मेरठ तक भी फोरलेन हाइवे बना हुआ है और मेरठ से देहरादून की कनेक्टिविटी हो चुकी है.

इन क्षेत्रों से होकर गुजरेगा

NHAI के एक अधिकारी ने बताया कि चौटाला से पानीपत तक एकदम नया ग्रीनफील्ड कॉरिडोर होगा, जो 152-D को क्रॉस करेगा. यह ग्रीनफील्ड कॉरिडोर चौटाला से होते हुए रोड़ी, उकलाना, बरोदा, अलेवा, सफीदों, सिवाह आदि कस्बों से होते हुए पानीपत पहुंचेगा. इतना ही नहीं दिल्ली से कटरा तक बन रहे ग्रीनफील्ड कॉरिडोर से भी इसे कनेक्ट किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   HTET परीक्षा में इन निर्देशों का करना होगा पालन, गलती करने पर परीक्षा से रह सकते हैं वंचित

बॉर्डर तक होगी सीधी पहुंच

हरियाणा में नई सड़क परियोजनाओं से मेरठ और हिसार कैंट के अलावा कई बॉर्डर तक सीधी पहुंच संभव होगी. दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे जहां बाघा बॉर्डर तक जाएगा तो वहीं हिसार से फाजिल्का बार्डर और बीकानेर तक की कनेक्टिविटी होगी. यानि एक तरफ से हिसार और मेरठ छावनी से फाजिल्का, बीकानेर और बाघा बॉर्डर तक फोर्स का आवागमन सुखदायक हो जाएगा.

यह भी पढ़े -   मूसेवाला का हत्यारा गोल्डी बराड़ गिरफ्तार, सिद्धू के पिता ने की थी ईनाम की घोषणा

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि यह ग्रीनफील्ड कॉरिडोर बनने के बाद बीकानेर से देहरादून तक सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी तो वहीं इस सफर पर लगने वाला समय भी घटकर आधा रह जाएगा. उन्होंने कहा कि हरियाणा में सड़कों तथा एक्सप्रेस-वे का जाल बिछाया जा रहा है ताकि प्रदेश को विकास की दृष्टि से नई ऊंचाइयों पर ले जाया जा सके.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!