हरियाणा चारा बिजाई योजना: गौशाला के आसपास चारा उगाने वालो को अनुदान देगी सरकार, पढ़े डिटेल

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि जो किसान गौशाला के आस-पास में चारा उगाएगा उन्हें 10,000 रूपए प्रति एकड़ का अनुदान दिया जाएगा और अधिकतम लाभ की सीमा 1 लाख रूपए है. लाभ प्राप्त करने के लिए किसान भाई ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर अपना पंजीकरण अवश्य सुनिश्चित करें.

यह भी पढ़े -   सितंबर में हो सकते हैं हरियाणा में पंचायत चुनाव, देखें लेटेस्ट अपडेट

cm khattar

क्या है योजना का मकसद

इसके तहत यदि कोई किसान गोशालाओं के आसपास 10 एकड़ तक चारा उगाता है और आपसी सहमति से गौशालाओं को देता है तो ऐसे किसानों को राज्य सरकार की ओर से 10,000 रुपये प्रति एकड़ की दर से सहायता या अनुदान प्रदान किया जाएगा. यह राशि डीबीटी के जरिए किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी.

गौशालाओं को चारा खरीदने के लिए 13.44 करोड़ रुपये की राशि दी गई है, ताकि गोशालाओं में गाय के लिए चारे की कमी न हो. इसके अलावा राज्य की 569 गौशालाओं को चारे यानि तोड़े गए चारा के लिए 13.44 करोड़ रुपये की राशि अप्रैल माह में उपलब्ध कराई गई है. कृषि विभाग और कंपनी के अधिकारियों को जमीन, फसल, समय पर प्रीमियम आदि का डाटा आपस में एकीकृत करने के भी निर्देश हरियाणा सरकार द्वारा दिए गए हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!