हरियाणा सरकार 444 महिलाओं को ‘बेस्ट मदर’ अवार्ड से करेगी सम्मानित, मिलेगी इतनी ईनामी राशि

चंडीगढ़ | हरियाणा की BJP सरकार ने महिलाओं के उत्थान की दिशा में एक नई पहल की शुरुआत की है. चंडीगढ़ में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संबंधित विभाग के मंत्री असीम गोयल ने बताया कि ऐसी माताएं, जिन्होंने अपने नवजात शिशुओं और स्वयं की देखभाल करने में उत्कृष्ट योगदान दिया है, उन्हें सम्मानित किया जाएगा.

Aseem Goyal

15 जुलाई को राज्यस्तरीय समारोह

महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल ने बताया कि 15 जुलाई को अंबाला में राज्य- स्तरीय समारोह का आयोजन होगा, जिसमें ऐसी 444 माताओं को “बेस्ट मदर” अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. उन्होंने बताया कि “बेस्ट मदर” अवॉर्ड के तहत ब्लॉक स्तर पर प्रथम स्थान पर आने वाली महिला को 4 हजार, द्वितीय स्थान पर 3 हजार और तृतीय स्थान पर आने वाली महिला को 2 हजार रुपये की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा.

छोटे बच्चे के लिए मां से बढ़कर कुछ नहीं

महिलाओं के प्रति अपनी ओर से विशेष सम्मान प्रकट करते हुए असीम गोयल ने कहा कि एक आम कहावत है कि भगवान हर जगह शारीरिक रूप से मौजूद नहीं रह सकते, इसलिए उन्होंने माँ को बनाया है. मां ही है जो अपने प्यार और देखभाल से बच्चे के व्यक्तित्व को निखारने, बच्चे का स्वस्थ पालन-पोषण करने, बच्चे के छिपे हुए गुणों और प्रतिभाओं को कुशलता से सामने लाकर उसके जीवन को आकार देने के साथ- साथ बच्चे को स्वच्छ, सुरक्षित और अनुकूल वातावरण प्रदान करने में मदद करती है.

दूसरी महिलाओं को मिलेगी प्रेरणा

उन्होंने कहा कि समाज में, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों के साथ- साथ घर की जिम्मेदारी का एक बड़ा हिस्सा भी महिला अर्थात माता को दिया जाता है, लेकिन उसकी मूक भूमिका और जिम्मेदारी की शायद ही कभी सराहना की गई हो.

मंत्री गोयल ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की महिलाओं और बच्चों को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने व उनके सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है. इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए सरकार उनके पोषण पर विशेष ध्यान दे रही है. उन्होंने बताया कि इस प्रकार के आयोजन से दूसरी महिलाओं को भी प्रेरणा मिलती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!