हरियाणा में आमजन को मिलेगी बेहतर इलाज की सुविधा, सभी जिला सिविल अस्पतालों में बनेंगे ICU

चंडीगढ़ | हरियाणा में चिकित्सा सुविधाओं में इजाफा करने के उद्देश्य से निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में अब राज्य के सभी जिला नागरिक अस्पतालों में ICU स्थापित किए जाएंगे. बता दें कि अभी तक सिर्फ पंचकूला के अस्पताल में ही आईसीयू की सुविधा है. बाकी जिला नागरिक अस्पतालों में गंभीर अवस्था में पहुंचे मरीज को दूसरे अस्पताल में रेफर किया जाता है.

ICU

सभी जिला सिविल अस्पतालों में तैयारियां पूरी

हालांकि, जिला नागरिक बादशाह खान अस्पताल में आईसीयू बना हुआ है और 18 वेंटीलेटर भी हैं, मगर आवश्यक स्टाफ की कमी के चलते आईसीयू चालू हालत में नहीं है. इस स्थिति में सुधार के लिए अब स्वास्थ्य निदेशालय की ओर से अनुबंध के तहत स्टाफ की नियुक्ति की तैयारी की गई है.

राज्य के स्वास्थ्य महानिदेशक डा. रणदीप पूनिया ने बताया कि चिकित्सा सेवाओं में बेहतरी के लिए सभी जिला नागरिक अस्पतालों में आईसीयू चालू करने की तैयारी कर ली गई है. आईसीयू शुरू होने के बाद गंभीर अवस्था में आने वाले मरीजों को रेफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि इस संबंध में विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति भी की जाएगी.

पीएम जन औषधि केंद्र खोलने के आदेश

उन्होंने बताया कि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के साथ ही महंगी दवाओं से भी मरीजों को राहत प्रदान की जाएगी. इसके लिए पीएम जन औषधि केंद्र को बढ़ावा दिया जाएगा. डॉ. पूनिया ने कहा कि इस संबंध में सभी जिलों के सीएमओ को अवगत करा दिया गया है और आदेश दिया गया है कि पीएम जन औषधि केंद्र चालू करने को लेकर आवश्यक प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू की जाए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!