Indian Railways: राजपुरा- बठिंडा सेक्शन पर अब रफ्तार भरेंगी ट्रेनें, 4 घंटे का सफर 3 घंटे में होगा पूरा

चंडीगढ़ | रेलयात्रियों के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) जानकारी साझा की है कि राजपुरा- बठिंडा रेल सेक्शन के दोहरीकरण कार्य को पूरा कर लिया गया है. अब इस पर 110 किलोमीटर/ घंटा की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ती हुई नजर आएंगी. इस रूट पर ट्रेनों की आवाजाही के लिए अलग- अलग रेल लाइन होगी, तो ट्रेनों का संचालन भी बाधित नहीं होगा.

Train Railways

4 घंटे का सफर 3 घंटे में होगा पूरा

राजपुरा- बठिंडा सेक्शन पर दोहरीकरण के लिए बिछाई गए नए ट्रैक को रेलवे ने सुरक्षित घोषित करके स्वीकृति प्रदान कर दी है, ताकि उक्त सेक्शन पर ट्रेनों की गति और यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी की जा सके. वर्तमान में 173 किलोमीटर लंबे इस सेक्शन पर सफर को पूरा करने में 4 घंटे का समय लग रहा है, लेकिन अब दोहरीकरण के बाद समय में 1 घंटे की बचत होगी यानि यात्री 3 घंटे में सफर पूरा कर सकेंगे.

2500 करोड़ रूपए हुए खर्च

अंबाला मंडल के अधीन आने वाले राजपुरा- बठिंडा के बीच 173 किलोमीटर लंबे रेल सेक्शन के दोहरीकरण पर लगभग 2,500 करोड़ रूपए की लागत राशि खर्च हुई है. कोविड काल की वजह से काम में देरी हुई है, लेकिन अब इस कार्य को इसी साल मई महीने में पूरा कर लिया गया है. इसके बाद, सीआरएस ने पूरे सेक्शन का बारीकी से निरीक्षण किया और इस पर ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी दिखा दी गई है.

इलेक्ट्रानिक सिग्नल प्रणाली से लैस

राजपुरा- बठिंडा रेल सेक्शन को आधुनिक इलेक्ट्रानिक सिग्नल प्रणाली से लैस किया गया है, ताकि किसी तरह की दुर्घटना की संभावना न रहे. इस सेक्शन के दोहरीकरण के बाद प्रीमियम ट्रेनों के संचालन को लेकर भी कार्यवाही चल रही है. इसमें शताब्दी सहित वंदे भारत ट्रेन संचालित करने की भी योजना है.

मौजूदा समय में ट्रेनों का संचालन

मौजूदा समय में अंबाला कैंट से बठिंडा के बीच छह जोड़ी ट्रेनों का संचालन हो रहा है जो कि दोनों दिशाओं में आवागमन कर रही हैं. इसमें ट्रेन नंबर 14887, ऋषिकेश- बाड़मेर एक्सप्रेस, 14525, अंबाला कैंट- श्रीगंगानगर इंटरसिटी, 14736, अंबाला कैंट- श्रीगंगानगर एक्सप्रेस, 04547, अंबाला कैंट- बठिंडा, 14507, दिल्ली- फाजिल्का और ट्रेन नंबर 14816, ऋषिकेश- श्रीगंगानगर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!