Haryana ITI Admission 2022: हरियाणा आईटीआई में एडमिशन शुरू, ये रहा शेड्यूल

हिसार, Haryana ITI Admission 2022 | सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों का इंतजार खत्म हुआ. एचबीएसई के बाद सीबीएसई का रिजल्ट आने के बाद डिपार्टमेंट ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग ने पोर्टल खोल दिया है. सरकारी और निजी आईटीआई में प्रवेश पाने के लिए आप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू हो गई है. इस बार छात्रों को कुछ नए पाठ्यक्रमों की सुविधा मिलने की संभावना है. इसका विवरण जल्द ही उपलब्ध होगा.

ITI Haryana

जिले में करीब 12 सरकारी आईटीआई हैं. इन आईटीआई में करीब 6500 सीटें हैं. शुक्रवार को कई छात्र आईटीआई पहुंचे थे.।संस्थान के अधिकारियों का कहना है कि अभी पोर्टल पर कोर्स की पूरी अपडेट नहीं है. अभी एडमिशन का नोटिफिकेशन आया है कि कितनी सीटें बढ़ी हैं या कितने नए कोर्स शुरू हुए हैं. इसका पूरा विवरण जल्द ही पोर्टल पर जारी किया जाएगा. ऐसे में छात्र अब विभागीय वेबसाइट www.itiharyanaadmissions.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. हिसार शहर में दो सरकारी आईटीआई हैं. उदाहरण के लिए तोशाम रोड स्थित आईटीआई में करीब 1696 और थांडी रोड स्थित आईटीआई में 284 सीटें हैं.

एक आईटीआई शहर के बाहर और दूसरा अंदर

शहर में तोशाम रोड पर शहर के बाहरी हिस्से में एक सरकारी आईटीआई बना है, जबकि एक महिला सरकारी आईटीआई शहर के अंदर ठंडी सड़क पर बनी है. तोशाम रोड पर बने आईटीआई में वह कोर्स नहीं है, जिसमें छात्र एडमिशन लेना चाहते हैं. जैसे कॉस्मेटोलॉजी कोर्स. ठंडी सड़क पर बने आईटीआई में एक ऐसा कोर्स है, जिसमें छात्र एडमिशन नहीं लेना चाहता. इसके लिए कई कारण हैं. तोशाम रोड पर बने आईटीआई में छात्राओं का पसंदीदा कोर्स नहीं है और बस पास वाले छात्रों के लिए बस और अन्य सुविधाएं हैं. ठंडी सड़क पर बने आईटीआई में लड़कियों और महिलाओं का पसंदीदा कोर्स है, लेकिन बस और भवन या अन्य सुविधाओं का अभाव है.

यह भी पढ़े -   CBSE की 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट की परीक्षा इस दिन से शुरू, देखें शेड्यूल

इन कोर्स में कितनी सीटें

कोर्स – सीटें

कॉस्मेटोलॉजी – 48

कंप्यूटर एडेड एम्ब्रायडरी एंड डिजाइनिंग (एनसीवीटी) – 24

कोपा (एनसीवीटी) – 48

कोपा (एससीवीटी) – 24

ड्रेस मेकिंग (एनसीवीटी) – 40

फैशन डिजाइनिंग और प्रौद्योगिकी – 20

प्रौद्योगिकी की बचत – 40

भूतल नवाचार तकनीक – 40

यह है सरकारी आईटीआई

राजगढ़ रोड पर शासकीय आईटीआई हिसार, थांडी रोड पर स्थित राज्य महिला आईटीआई, शासकीय आईटीआई आदमपुर, शासकीय आईटीआई आदमपुर, शासकीय आईटीआई बरवाला, राज्य आईटीआई बालसमंद, शासकीय आईटीआई हांसी, शासकीय आईटीआई हांसी, शासकीय आईटीआई राखी शाहपुर, राज्य आईटीआई माजरा प्याऊ, सरकार आईटीआई नलवा और सरकारी आईटीआई भाखलाना.

यह भी पढ़े -   भारत में 5G नेटवर्क आने के बाद क्या होंगे बदलाव, यहां जाने अपने सवालों का सही जवाब

राज रानी (प्राचार्य, शासकीय महिला आई.टी.आई) ने कहा कि छात्राओं के लिए बस सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रोडवेज को पहले ही पत्राचार किया जा चुका है. इस बार रोडवेज अधिकारियों से बैठक कर बस स्टैंड से संस्थान तक बस शुरू करने की मांग की जाएगी. इससे छात्राओं को काफी परेशानी होती है.

यह भी पढ़े -   रक्षाबंधन पर महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा आज से शुरू, कल 12 बजे तक रहेगी फ्री बस सेवा

प्रेम किरण (प्राचार्य, शासकीय आई.टी.आई) ने बताया कि कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने पोर्टल खोला है. सरकारी और निजी आईटीआई के लिए आवेदन 30 जुलाई से शुरू हो गए हैं. जल्द ही प्रवेश से संबंधित शेष विवरण पोर्टल पर जारी किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!