12वीं पास विद्यार्थियों को इस योजना के तहत सरकार दे रही 20 हजार रूपए, ऑनलाइन आवेदन पोर्टल खुला; यहां जानें पूरी प्रक्रिया

चंडीगढ़ | ‘प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना’ यानी सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप फॉर कॉलेज एंड यूनिवर्सिटी स्टूडेंट के तहत सत्र 2024- 25 के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 जून से शुरू हो चुकी है. पात्र विद्यार्थी भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित इस योजना के तहत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

School

रिन्यूअल के पात्र छात्र और छात्राएं भी कर सकते हैं आवेदन

इस विषय में जानकारी देते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना के तहत फ्रेश छात्रवृत्ति के लिए जो छात्र या छात्राएं मेरिट में आए हैं, उनकी कट ऑफ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध करवा दी गई है. इसके अलावा, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार रिन्यूअल के पात्र छात्र और छात्राएं भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस संबंध में नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल www.scholarships.gov.in पर विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इच्छुक विद्यार्थी वहां से सभी नियम और शर्तों को पढ़ सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है.

ये है इस योजना की पात्रता

बता दें कि गरीब परिवार के मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने की उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई थी. 12वीं कक्षा में 80% से ज्यादा अंक लेने वाले विद्यार्थियों को यह छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती हैं. इसके अलावा, आवेदन करने वाले विद्यार्थी की सभी स्रोतों से कुल आय 4,50,000 रुपए प्रतिवर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. जो विद्यार्थी कॉलेज और विश्वविद्यालय में स्नातक/ स्नातकोत्तर की डिग्री या फिर मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें ₹12000 से ₹20000 प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते हैं. छात्रवृत्ति की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खातों में भेज दी जाती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!