Rule Change: 1 जून से लागू होंगे ये पांच बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर

नई दिल्ली, Rule Change | मई का महीना खत्म होने को है और कुछ ही दिनों में जून का महीना शुरू हो जाएगा. आगामी 1 जून से देश में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे जिनका आपकी जेब पर सीधा असर देखने को मिलेगा. इन में LPG सिलेंडर की कीमतों से लेकर Credit Card के नियम तक शामिल हैं. तो जान लीजिये वह कौन- कौन से 5 ऐसे बदलाव हैं, जिनसे आपकी जिंदगी पर असर पड़ेगा…

rules

LPG सिलेंडर की कीमतें

आमतौर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है. अनुमान है कि आगामी 1 जून को सुबह 6 बजे संशोधित नियम जारी किए जा सकते हैं. पिछले कुछ समय के दौरान 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिले थे.

इसके अलावा, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला था. चुनाव अभी खत्म ही हुए हैं, ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि घरेलू सिलेंडर की कीमतों में राहत मिल सकती है.

ATF और CNG- PNG के रेट

नया महीना शुरू होने के बाद एलपीजी सिलेंडरों के कीमतों में बदलाव के साथ ही आयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा हवाई इंजन यानी कि एयर टरबाइन फ्यूल और सीएनजी पीएनजी के दामों में भी संशोधन किया जाता है. बीते अप्रैल के महीने में भी ATF की कीमतों में कटौती की गई थी.

SBI क्रेडिट कार्ड

SBI क्रेडिट कार्ड का नियम 1 जून 2024 से बदलने जा रहा है. आगामी 1 तारीख से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार द्वारा संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट नहीं दिए जाएंगे. इनमें स्टेट बैंक के ऑरम (AURUM), एसबीआई कार्ड एलिट (SBI Card ELITE), एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज (SBI Card ELITE Advantage) और एबीआई कार्ड पल्स (SBI Card Pulse), सिम्पलीक्लिक एसबीआई कार्ड (SimplyCLICK SBI Card), सिम्पलीक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड (SimplyCLICK Advantage SBI Card) और एसबीआई कार्ड प्राइम (SBI Card PRIME) समेत अन्य शामिल हैं.

लाइसेंस टेस्ट

आगामी 1 जून से होने वाले बदलावों में चौथा बदलाव आपके ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा हुआ है. 1 तारीख से प्राइवेट इंस्टिट्यूट में भी ड्राइविंग टेस्ट किया जा सकेंगे। वर्तमान में सिर्फ आरटीओ की तरफ से जारी सरकारी केंद्रों में ही यह टेस्ट आयोजित किए जाते थे. यह टेस्ट की प्रक्रिया अब केवल उन्हीं प्राइवेट इंस्टिट्यूट में हो पाएगी, जहां आरटीओ की तरफ से मान्यता दी गई होगी. इसके अलावा, 1 और नियम लागू होगा जिसके तहत 18 साल से कम का नाबालिक गाड़ी चलाता हुआ पाए जाने पर ₹25,000 का जुर्माना लगाए जाने के अलावा 25 साल तक लाइसेंस भी जारी नहीं किया जा सकेगा।

आधार कार्ड फ्री अपडेट

पांचवा बदलाव जून की 14 तारीख से लागू माना जाएगा. यूआइडीएआइ की तरफ से आधार कार्ड फ्री अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून कर दिया गया था. अनुमान हैं कि अब इस डेड लाइन को और आगे नहीं बढ़ाया जाएगा, इसलिए आधार कार्ड होल्डर के पास अपडेट करवाने का सिर्फ कुछ ही समय बाकी है. इसके बाद, आपको अपडेट करवाने के लिए ₹50 का चार्ज देना पड़ सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!