गर्मी में AC चलाते समय रखें इन बातों का विशेष ध्यान, ऐसा किया तो कम आएगा बिजली का बिल

गैजेट डेस्क | इन दिनों तपती गर्मी लोगों को काफी परेशान कर रही है, इससे बचने के लिए लोगों को AC और कूलर का सहारा लेना पड़ रहा है. अगर आप भी गर्मी से बचने के लिए AC का इस्तेमाल करते हैं, तो आज की यह खबर आपके लिए है. AC आपको गर्मी से तो बचा लेता है, परंतु बिजली का बढ़ता बिल आपकी जेब को काफी गर्म कर देता है. आज हम आपको कुछ ऐसे Tips के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल हर AC चलाने वाले यूजर्स को करना चाहिए. इससे बिजली के बिल में भी कमी आएगी.

AC Air Condition Room Home

AC चलाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • जब भी आप मार्केट में नया AC खरीदने जाए, तो एक बार उसके इंस्ट्रक्शन को ध्यान से पढ़ लीजिए. AC को ऑन करें, तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि आप उसे 20 से 24 डिग्री तापमान के अकॉर्डिंग ही चलाएं. ऐसा करने से बिजली का बिल भी कम आएगा और कूलिंग भी एकदम बढ़िया होगी.
  • एक रिसर्च से पता चला है कि हर एक डिग्री तापमान से तकरीबन 6% तक बिजली की बचत की जा सकती है, ऐसे में आप कोशिश करें कि 20 डिग्री से ऊपर ही AC को चलाएं.
  • जब भी आप मार्केट में नया AC खरीदने जाए, तो आपको हमेशा फाइव स्टार AC को ही खरीदना चाहिए. यह बिजली की कम खपत करता है, जिस वजह से बिल भी कम आता है.
  • अगर आपके AC में टाइमर की सुविधा उपलब्ध है, तो भी आप इसके बिल को कम कर सकते हैं, आप जब जरूरत हो तब इसे चला सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!