सरकारी स्कूलों के छात्रों का हुनर बनेगा पहचान, आयोजित होगा कल्चरल फेस्ट

हिसार । शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के हुनर को पहचान दिलाने की दिशा में कदम आगे बढ़ाए हैं. इसके लिए स्कूलों में कल्चरल फेस्ट 2021 का आयोजन किया जाएगा. कोरोना काल के चलते इस आयोजन पर रोक लगी हुई थी और अब एक बार फिर से अलग-2 वर्गों में इसके आयोजन की तैयारीयां चल रही है. इसमें पहला वर्ग कक्षा छठी से आठवीं व दूसरा वर्ग कक्षा नौवीं से बारहवीं का होगा. इस बार राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए राज्य स्तर पर प्रथम स्थान हासिल करने वाली टीमों को ही भेजा जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी खुलेंगे, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

sonipat school news
27 से 30 सितंबर के बीच जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी द्वारा जिला स्तर पर इन प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाएगा. जबकि राज्य स्तर पर इस प्रतियोगिता का आयोजन अक्टूबर महीने में करनाल जिले में होगा.
इन प्रतियोगिताओं में म्यूजिक सोलो रागनी,फाक डांस सोलो व फाक डांस ग्रुप के कार्यक्रम शामिल होंगे और इनमें केवल राजकीय व आरोही स्कूलों के बच्चे ही भाग लेंगे.

21 सितंबर तक होंगी खंड स्तरीय प्रतियोगिता

जिला स्तर की प्रतियोगिताओं से पहले खंड शिक्षा अधिकारी जहां नौवीं से बारहवीं व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी छठी से आठवीं तक की सभी खंडों में प्रत्येक वर्ग में पहले, दुसरे व तीसरे स्थान के लिए टीमों का चयन करके 21 सितंबर तक हर हाल में जिला स्तर पर भागीदारी के लिए नाम भेजेंगे. प्रदेश के सभी मॉडल संस्कृति स्कूलों को इन प्रतियोगिताओं में भाग लेना अनिवार्य है क्योंकि इन स्कूलों में आर्ट एंड कल्चर क्लबों की स्थापना हो चुकी है. इसके अलावा विभाग ने पत्र के माध्यम से यह स्पष्ट किया है कि लाइव म्यूजिक पर सारी गतिविधियां प्रस्तुत की जाएगी और सीडी का इस्तेमाल नहीं होगा.

यह भी पढ़े -   भगवान शिव के मंदिर में रहस्यमई तरीके से गर्म हो रही है धरती, ग्रामीणों की लगी भीड़

अधिकतम 15 प्रतिभागी लेंगे भाग

छठी से आठवीं कक्षा तक फॉक डांस सोलो में अधिकतम 6 प्रतिभागी( 1 छात्र व 5 म्यूजिशियन) ,रागनी में अधिकतम 6 प्रतिभागी( 1 छात्र व 5 म्यूजिशियन) व फॉक डांस ग्रुप में अधिकतम 15 प्रतिभागी (10 छात्र व 5 म्यूजिशियन) शामिल हों सकते हैं. नौवीं से बारहवीं के फॉक डांस ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा 20 प्रतिभागी शामिल हों सकते हैं. जबकि कम से कम 12 प्रतिभागी हिस्सा लें सकतें हैं. फॉक डांस सोलो में अधिकतम 6 व न्यूनतम 3 प्रतिभागी शामिल हों सकते हैं. वहीं रागनी में अधिकतम 6 व न्यूनतम 3 प्रतिभागी हिस्सा लें सकतें हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!