हिसार शहर की बदलेगी तस्वीर, महानगर का दर्जा मिलने से रफ्तार पकड़ेंगे विकास कार्य

हिसार | हरियाणा सरकार ने अब हिसार में भी मेट्रोपोलिटन डेवलेपमेंट अथॉरिटी (HMDA) बनाने का निर्णय लिया है. प्रदेश के 22 जिलों में से हिसार राज्य का पांचवां शहर होगा, जिसके विकास के लिए अथॉरिटी का गठन होगा. इससे पहले गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और पंचकूला में अथॉरिटी का गठन किया जा चुका है.

global smart city

सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हरियाणा कैबिनेट की मंगलवार को चंडीगढ़ में हुई बैठक में हिसार मेट्रोपोलिटन डेवलेपमेंट अथॉरिटी विधेयक- 2024 के प्रारूप को मंजूरी दी गई है. हरियाणा सरकार ने हिसार में समुचित विकास सुनिश्चित करने के लिए हिसार महानगर प्राधिकरण (HMDA) के गठन करने का निर्णय लिया है. इससे हिसार मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र के निरंतर और संतुलित विकास सुनिश्चित होगा. हिसार मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी प्रदेश में पहले से चल रही 4 अथॉरिटी की तर्ज पर काम करेगी.

मीडिया से बातचीत करते हुए स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने कहा कि हरियाणा के एकमात्र एयरपोर्ट वाले हिसार शहर में हिसार मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट ऑथोरिटी (HMDA) का गठन होगा. उन्होंने बताया कि प्राधिकरण के गठन से सीएलयू आदि कार्यों की स्वीकृति अब स्थानीय स्तर पर प्रदान की जा सकेगी जबकि पहले इनके लिए चंडीगढ़ से मंजूरी लेनी पड़ती थी.

कमल गुप्ता ने बताया कि हिसार मेट्रोपोलिटन डिवलेपमेंट ऑथोरिटी के चेयरमैन मुख्यमंत्री होंगे और वरिष्ठ स्तर का IAS आफिसर बतौर मुख्य कार्यकारी अधिकारी होगा. उन्होंने कहा महानगर का दर्जा मिलने पर हिसार शहर की तस्वीर बदल जाएगी और बड़े प्रोजेक्ट्स आने से शहर का तेजी से विकास होगा. इससे शहर के लोगों को कम समय में मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!