हरियाणा एचएयू हिसार के वैज्ञानिकों ने किया कमाल, पहली बार खोजी बाजरे की नई बीमारी

हिसार | हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय कई बड़े कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. यहां के वैज्ञानिक कृषि, मौसम और शोधकार्यों आदि कई क्षेत्रों में बेहतरीन काम कर रहे हैं. अब एचएयू के वैज्ञानिकों ने बाजरे की बीमारी की खोज की है, गौर करने वाली बात यह है कि अभी तक विश्व स्तर पर भी बाजरे की बीमारी की खोज नहीं की गई थी.

HAU Hisar

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के वैज्ञानिकों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाजरे की नई बीमारी व इसके कारक जीवाणु क्लेबसिएला एरोजेन्स की खोज की है. अब तक विश्व स्तर पर इस तरह की बाजरे की किसी बीमारी की खोज नहीं की गई है. वैज्ञानिकों ने इस रोग के प्रबंधन के कार्य शुरू कर दिए हैं व जल्द से जल्द अनुवांशिक स्तर पर प्रतिरोध स्त्रोत को खोजने की कोशिश करेंगे. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि वे जल्द ही इस दिशा में भी कामयाब होंगे.

यह भी पढ़े -   हिसार में अब समय से बंद होंगे बाजार, जानिए किस कारण से लिया गया यह फैसला

खास बात यह है कि पौधों में नई बीमारी को मान्यता देने वाली अमेरिकन फाइटोपैथोलॉजिकल सोसाइटी द्वारा प्रकाशित प्रतिष्ठित जर्नल प्लांट डिजीज में वैज्ञानिकों की इस नई बीमारी की रिपोर्ट को प्रथम शोध रिपोर्ट के रूप में जर्नल में स्वीकार कर मान्यता दी है. अमेरिकन फाइटोपैथोलॉजिकल सोसाइटी पौधों की बीमारियों के अध्ययन के लिए सबसे पुराने अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक संगठनों में से एक है. जो विशेष तौर पर पौधों की बीमारियों पर विश्वस्तरीय प्रकाशन करती है.

अनुसंधान निदेशक डा. एसके सहरावत ने बताया कि विश्वविद्यालय ने पहली बार खरीफ 2018 में बाजरे में नई तरह की बीमारी दिखाई देने पर वैज्ञानिकों ने तत्परता से काम किया. तीन साल की कठोर मेहनत के बाद वैज्ञानिकों ने इस बीमारी की खोज की है. वर्तमान समय में राज्य के सभी बाजरा उत्पादक जिलों जिसमें मुख्यत: हिसार, भिवानी और रेवाड़ी के खेतों में यह बीमारी 70 प्रतिशत तक देखने को मिली है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में बुजुर्गों को अभी तक नहीं मिली है वृद्धावस्था पेंशन, अधिकारियों ने बताई यह वजह

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा की इस खोज के बाद बाजरा की फसल उगाने वाले किसानों को बहुत फायदा मिलेगा. बाजरा का उत्पादन करने वाले राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा और महाराष्ट्र के किसानों के लिए यह बड़ी अच्छी खबर है. हरियाणा देश के 10.64 फीसदी बाजरा उत्पादन के साथ देश का चौथा सबसे बड़ा राज्य है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!