हरियाणा में शोक की लहर, 21 करोड़ के सुल्तान की हार्ट अटैक से मौत

कैथल । हरियाणा के कैथल से दुखद समाचार मिले हैं, जिनको सुनकर आपको बहुत दुख होगा और मन में बार बार सवाल उठेंगे कि ईश्वर ने ऐसा क्यों किया? दरअसल कैथल के एक साल में करोड़ों रुपये कमाने वाले देश भर में प्रसिद्ध 21 करोड़ के सुल्तान की मौत हो चुकी है. सुल्तान अब इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं. उनकी मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है.

YUVRAJ SAND

प्रतीकात्मक तस्वीर

सुल्तान पशु मेलों की शान हुआ करता था. राजस्थान के पुष्कर में लगने वाले पशु मेले में सुल्तान की करोड़ों में बोली लग चुकी थी लेकिन मालिक ने बेचने से साफ इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि मैं इससे दूर नहीं होना चाहता लेकिन अब वो अपने मालिक से हमेशा हमेशा के लिए दूर चले गए हैं और उनका मालिक नरेश चीख चीखकर रो रहे हैं. यानी फ्लैश्बैक को याद कर करके आंसू बहा रहे हैं.

21 करोड़ की लगी थी बोली

कैथल के बुढ़ाखेड़ा गांव के नरेश बेनीवाल के घर में उस वक्त मातम पसर गया जब 14 साल के सुल्तान (झोटे) की अचानक हार्ट अटैक से मौत हो गई. सुल्तान की अफ्रीका के एक किसान ने 21 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी, लेकिन उसके मालिक नरेश ने उसको बेचने से इनकार कर दिया.

नरेश सुल्तान की बहुत देखभाल करता था और अपने परिवार का एक हिस्सा मानता था. रिपोर्ट्स की मानें तो सुल्तान करीब 1 करोड़ रुपए सालाना कमाई करके देता था. लेकिन आज उसके चले जाने पर उसके मालिक नरेश ने कहा कि उसका कर्जा हम जिंदगी भर नहीं चुका पाएंगे.

यह भी पढ़े -   एचएयू ई -ट्रैक्टर पर अनुसंधान करने वाला बना पहला विश्वविद्यालय

सुल्तान के सीमन की भारी डिमांड थी

मुर्राह नस्ल के भैंसे सुल्तान के सीमन की भारी डिमांड थी. हरियाणा के अलावा पूरे देश में उसके सीमन की लोग मांग करते थे. नरेश के अनुसार उसके सीमन से हर साल लाखों रुपए की कमाई हो जाया करती थी. सुल्तान साल भर में 30 हजार सीमन की डोज देता था, जिसकी एक डोज की कीमत 306 होती थी. जिसके जरिए वो लाखों रुपए की कमाई करता था. यहां तक कि हिसार में रिसर्च सेंटर में भी आने वाले किसान उसके सीमन को बहुत मांगते थे, ताकि फिर ऐसा ही एक सुल्तान तैयार किया जा सकें.

यह भी पढ़े -   कैथल डबल मर्डर केस: महज 3 लाख रुपए के लिए रिश्तों का कत्ल, आरोपी देवर ने कबूला जुर्म

पशु मेलों में थी शुल्तान की धाक

सुल्‍तान की धाक सिर्फ हरियाणा और पंजाब में ही नहीं बल्कि देशभर के तमाम पशु मेलों में थी. वो जहां भी जाता था, वहां से चैंपियन का खिताब ही लेकर वापस कैथल लौटता था. उसकी खूबसूरती का कोई विकल्प नहीं था. सुल्तान वर्ष 2013 में राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में हिसार, झज्जर और करनाल से राष्ट्रीय विजेता का पुरूस्कार भी अपने नाम कर चुका था. लेकिन भविष्य में लगने वाले पशु मेलों में उसकी भारी कमी खलेगी.

शराब भी पीता था

सुल्तान को शराब की जबरदस्त लत थी. वह हाई डाइट लेता था. 6 फीट लंबा है और 1.5 टन वजनी सुल्तान अब इस दुनिया में नहीं रहे. लेकिन उसकी डाइट की बात करें तो वो एक दिन में 10 किलो दूध, 15 किलो सेब, 20 किलो गाजर, 10 किलो अनाज और 10-12 किलो हरे पत्ते खाता था.

यह भी पढ़े -   देश मे नहीं थम रहे डेंगू और वायरल के मामले, इन राज्यों में है सबसे ज्यादा मरीज

इसके अलावा शराब पीने का भी बहुत शौकिन था. हर शाम उसका मालिक उसको विस्की भी पिलाता था. अपनी शराब पीने की आदत की वजह से सुल्तान सोशल मीडिया पर काफी फेमस भी हो गया था. बताया जाता है कि उसके एक दिन के खाने पर 2 हजार से ज्यादा रुपए का खर्चा आता था.

पिछली बातों को याद करते हुए रो रहा मालिक

सुल्तान जब उनके मालिक के पास रहता था तो उस दौरान मालिक की खुशी का ठिकाना नहीं रहता था. लेकिन आज जब सुल्तान दुनियां को अलविदा कह गया है तो मालिक भी पिछली बातों को याद कर-कर रो रहे हैं. करोड़ों रुपये कमाने वाले सुल्तान को देखने वालों की भीड़ लगी ही रहती थी लेकिन अब वह भीड़ भी खत्म हो जाएगी.

गौरतलब है हरियाणा के सुल्तान की मौत हो गई है. इस वजह से हरियाणा में ही नहीं, पूरे देश में शोक की लहर फैल गई है. सुल्तान बहुत ही बहादुर और ताकतवर झोटे थे. उनकी करोड़ों में बोली लग चुकी थी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!