हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत,अब हर माह आएंगे बिजली बिल, होंगे यें फायदे

करनाल । बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत प्रदान करते हुए अब हर महीने बिजली बिल भेजने की तैयारी कर ली है. ‘म्हारा गांव- जगमग गांव’ योजना के तहत कवर हुए 252 गांवों में विभाग ने हर माह बिजली बिल भेजना शुरू कर दिया है. बिजली निगम के इस फैसले से निश्चित तौर पर निगम व उपभोक्ता दोनों को फायदा पहुंचेगा . अब हर महीने बिजली बिल आने से उपभोक्ताओं को बिल में सरचार्ज से छुटकारा मिलेगा तो वहीं बिजली निगम को फायदा यह है कि लाइन लॉस को कंट्रोल करने के लिए हर महीने गांवों की स्थिति का जायजा लिया जा सकेगा.

Electricity Board
बिजली उपभोक्ताओं को दूसरा फायदा पहुंचेगा कि दो महीने का बिल ज्यादा इक्कठा हो जाता था. अब हर महीने बिल आने से भरनें में आसानी होगी. बिजली निगम ने बताया कि अभी तक इस योजना के सार्थक परिणाम रहे हैं और जल्द ही इस प्लान को शहर में भी प्रयोग में लाया जाएगा.

यह भी पढ़े -   होम स्टे नीति में मकान मालिकों को बड़ी रियायतें, ग्रामीण पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

ज्यादा बिजली बिल की रहती थी शिकायतें

अक्सर उपभोक्ताओं की शिकायतें मिल रही थी कि उनकी यूनिट कम खर्च हुई है और बिल अधिक आता है. इस समस्या के समाधान के लिए भी बिजली निगम ने यह फैसला लिया है.
वहीं सिटीजन ग्रीवेंसिस की बैठक में भी यह मुद्दा उछला था और बिजली अधिकारियों को इस बारे में विचार करने के लिए कहां गया था.

यह भी पढ़े -   दिल्ली मेट्रो के येलो लाइन में फ्री वाईफाई सेवा शुरू, यहां देखें फायदा उठाने का सही तरीका

ऐसे समझे 3 फायदे

1. माना जाएं कि यदि दो महीने का बिजली बिल 2 हजार रुपए आता है तो हर महीने बिल आने पर वैसे ही आधा हों जाएगा और उपभोक्ताओं को एकसाथ दो हजार रुपए भरने की बजाय एक हजार रुपए भरने में आसानी रहेगी.
2. उपभोक्ता यदि 250 यूनिट खर्च करता है तो उसे 2 रुपए यूनिट के हिसाब से बिल देना होता है . यदि 251 यूनिट भी हो जाती है तो 6.30 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिल आता है . ऐसे में उपभोक्ता को 4.30 पैसे प्रति यूनिट की बचत होगी.
3. हर महीने बिल आने पर यूनिट ज्यादा एकत्रित नहीं होगी , जिससे उपभोक्ताओं को कम बिल का भुगतान करना पड़ेगा.

3.98 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

यदि बिजली निगम को इस प्लानिंग में सफलता हासिल होती है तो जिले के 3.98 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को राहत पहुंचेगी. बिजली निगम करनाल के कार्यकारी अभियंता धर्म सुहाग ने बताया कि उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमने कोशिश की है कि हर महीने बिजली बिल भेजे जाएं. ‘म्हारा गांव- जगमग गांव’ योजना के अंतर्गत 252 गांवों में हमने मंथली बिल भेजना शुरू कर दिया है . अब इस योजना को विस्तार देने की तैयारी है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!