सीएम खट्टर ने करनाल को दी बड़ी सौगात, ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान का किया उद्घाटन

करनाल | मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन कर प्रदेश को बड़ी सौगात दी. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस केन्द्र के स्थापित होने से करनाल तथा आसपास के जिलों के नागरिकों को बहुत लाभ होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि अनेक सड़क दुर्घटनाएं चालकों के पास कौशल और सड़क नियमों के ज्ञान की कमी के कारण होती है. इसलिए हमने चालक बनने के इच्छुक युवाओं को उपयुक्त प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए उन्हें प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: राशन के साथ जबरदस्ती तिरंगा लेने के लिए किया जा रहा था मजबूर, सरकार ने किया डिपो होल्डर का लाइसेंस रद्द

cm khattar

आगे बताया कि सरकार का लक्ष्य सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों के कारणों का सर्वेक्षण करके और उनके कारणों को सुधार करके राज्य में हो रही इन दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत की कमी लाना है, जिसके लिए हम सभी को और अधिक प्रयत्न करने होंगे. बता दें कि होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित करनाल में चालक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन किया है. नए बस अड्डे के समीप लगभग 9.25 एकड़ भूमि पर ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान का निर्माण किया गया है.

संस्थान के गठन से करनाल सहित पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, पानीपत और सोनीपत के चालकों के लिए प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध होगी. संस्थान में दुपहिया, चौपहिया, हल्के व भारी वाहन चलाने का प्रशिक्षण व परीक्षण लिया जाएगा. इनकी अवधि दो, चार और छह माह की होगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: राशन के साथ जबरदस्ती तिरंगा लेने के लिए किया जा रहा था मजबूर, सरकार ने किया डिपो होल्डर का लाइसेंस रद्द

ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक के जरिए ट्रेनी की छोटी-छोटी गलतियों को चेक कर सुधारा जाएगा और टेस्ट पास करने के बाद सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा. यहां हर तरह के वाहनों के गुजरने जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी. इस संस्थान की स्थापना के संदर्भ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहते हैं कि सड़क दुर्घटनाएं दुनिया में मौत का सबसे बड़ा कारण हैं. इसलिए दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाना जरूरी है, जिसमें यह संस्था अहम भूमिका निभाती है

यह भी पढ़े -   सीएम खट्टर का ऐलान, करनाल की तरह इन 8 जिलों में खोले जाएंगे ड्राइविंग प्रशिक्षण सेंटर

उन्होंने कहा कि यह आधुनिक सुविधाओं से युक्त पहला चालक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान होगा. संस्थान के गठन से करनाल सहित पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, पानीपत और सोनीपत के चालकों के लिए प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!