NCR के बाद अब हरियाणा के इन जिलों में भी लगा आतिशबाजी पर बैन

कुरुक्षेत्र । एनसीआर क्षेत्र में शामिल हरियाणा के 14 जिलों में किसी भी प्रकार के पटाखों की बिक्री पर पूर्णत प्रतिबंध के बाद अब धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में भी पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. कुरुक्षेत्र उपायुक्त एवं जिलाधीश मुकुल कुमार ने कहा कि वायु की गुणवत्ता के मद्देनजर व आम आदमी के स्वास्थ्य को देखते हुए प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिले में किसी भी तरह के पटाखों की बिक्री नहीं की जाएगी.

यह भी पढ़े -   कुतुबमीनार में मौजूद इस स्तंभ को कहते हैं रहस्यमई स्तंभ, इसका इतिहास है 1600 साल से भी अधिक पुराना

bomb

उपायुक्त एवं जिलाधीश मुकुल कुमार ने अपने आदेशों में कहा कि जिले में पटाखों की बिक्री के लिए कोई भी अस्थाई लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा. बता दें कि एनसीआर क्षेत्र में शामिल जिलों के अलावा भी कई जिले ऐसे थे जिनमें पिछले साल अक्टूबर- नवंबर में वायु का प्रदुषण स्तर बहुत अधिक था. इसको देखते हुए पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि आमजन की सेहत के साथ खिलवाड़ करके त्योहारों पर पटाखे जलाने की अनुमति नहीं दी जा सकती हैं.

फतेहाबाद में भी प्रतिबंध

वहीं फतेहाबाद जिले में भी पर्यावरण संरक्षण को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा जिले में पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है. जिला प्रशासन ने पटाखा बिक्री को लेकर जारी होने वाले अस्थाई लाइसेंस रद्द कर दिए हैं. प्रशासन के इस आदेश पर पटाखा विक्रेताओं ने रोष प्रकट करते हुए कहा है कि वो पिछले एक सप्ताह से लाइसेंस लेने के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने की भागादौड़ी में लगे हुए थे और अब सरकार ने लाइसेंस नहीं देने का फैसला कर लिया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!