जल्द बढ़ सकती है AC और फ्रीज़ की कीमतें, जानिये कीमतें बढ़ने के कारण

नई दिल्ली । यदि आप भी गर्मी से बचने के लिए एसी लगवाने के बारे में सोच रहे थे, तो आपको महंगाई का तगड़ा झटका लगने वाला है. बता दे कि एसी, रेफ्रिजरेटर और टीवी की कीमतों में 10 परसेंट की बढ़ोतरी की जा सकती है. इसकी बड़ी वजह कंपोनेंट सप्लाई की कमी होना है .इसके साथ ही फ्रेट कंटेनर के जरूरी पोर्ट पर फंसने की वजह से भी मैन्युफैक्चर को कंपोनेंट की कमी हो रही है .

यह भी पढ़े -   रेलवे यात्रियों के लिए जरूरी सूचना, 11 ट्रेनें रहेंगी प्रभावित, सफर पर निकलने से पहले देखें लिस्ट

Air conditioners AC

लोगों को फिर लगने वाला है महंगाई का झटका  

बता दे कि kodak, Thomson और Blaupunkt के स्मार्ट टीवी को मैन्युफैक्चर करने वाली कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर ने बताया कि ज्यादा डिमांड और सप्लाई की कमी होने की वजह से टीवी सेटस मे भी कमी हो गई है. उन्होंने बताया कि 65 इंच मॉडल के टीवी अभी से खत्म हो गए हैं. वही Godrej Appliances के बिजनेस हेड और एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कमल नंदी ने बताया कि रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर मार्केट कंपोनेंट शॉर्ट सप्लाई से प्रभावित हो रहे हैं. इसकी प्रमुख वजह शिपमेट कंटेनरों का चीन के कई पोर्ट्स पर फंसना है.

पड़ोसी देशों में लॉकडाउन लगा हुआ है, जिस वजह से भी सप्लाई बाधित हो रही है. एसी और रेफ्रिजरेटर जैसे कूलिंग प्रोडक्ट के यूज़ वाले कंप्रेसर की सप्लाई भी भारत में प्रभावित हो रही है. अबकी बार गर्मी बढ़ने के साथ ही कूलिंग प्रोडक्ट की डिमांड में 10 से 30 परसेंट तक की वृद्धि हुई. अब कंप्रेसर और चिपसेट जैसे कॉम्पोनेंट की कमी की वजह से एक बार फिर से 5 से 10 परसेंट तक प्रोडक्ट के दाम बढ़ाए जा सकते हैं. कोपर और एलुमिनियम जैसे मेटल की कीमतों में भी वृद्धि हुई है, इसके अलावा प्लास्टिक भी महंगा हुआ है, करंसी एक्सचेंज रेट बढ़ने से भी कीमतों पर प्रभाव पड़ा है. अभी भी भारत चीन के बने कंपोनेंट पर काफी ज्यादा डिपेंडेंट है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!