दिल्ली में मंकीपॉक्स के बढ़ते संक्रमण के बाद हरियाणा में अलर्ट जारी, यहाँ पढ़े मंकीपॉक्स के लक्षण

चंडीगढ़ | दिल्ली में मंकीपॉक्स का मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है. मरीजों के सैंपल लिए जा रहे हैं. हालांकि अभी तक किसी भी मरीज में मंकीपॉक्स नहीं पाया गया है. इसके बावजूद विभाग पूरी तरह सतर्क है. कोरोना मरीजों के लक्षणों की तरह ही मंकीपॉक्स के भी लक्षण हैं. ऐसे में संदिग्ध लक्षण मिलने पर विभाग को मरीजों के सैंपल लेने की भी सलाह दी जा रही है.

monkey

कोरोना और मंकीपाक्स का खतरा एक साथ

स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों और कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है. खासकर अफ्रीकी देशों से आने वालों पर नजर रखी जा रही है. अगर कोई इन देशों से लौटता है तो उसका हर हाल में सैंपल लिया जाएगा. कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है। मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. तीन दिन में कोरोना मरीजों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है.

राहत की बात यह है कि इनमें से ज्यादातर मरीज होम आइसोलेट हैं. गंभीर लक्षण वाले चार मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती कराया गया है, लेकिन जिस तरह से मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. इससे विभाग की चिंता बढ़ गई है. कोरोना मरीजों के लक्षणों की तरह ही मंकीपॉक्स के भी लक्षण हैं. ऐसे में संदिग्ध लक्षण मिलने पर विभाग को मरीजों के सैंपल लेने की भी सलाह दी जा रही है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: सड़कों की मरम्मत के लिए हर हल्के को मिलेंगे 25 करोड़ रुपए, एस्टीमेट बनाकर भेजें विधायक

ये हैं मंकीपॉक्स के लक्षण

मंकीपॉक्स के लक्षण हैं बुखार, त्वचा पर लाल चकत्ते, सिरदर्द, सूखी खांसी, आंखों और गले में दर्द रहना शामिल है. जिन लोगों को पहले से कोई और बीमारी है वे जल्दी से मंकीपॉक्स की चपेट आ सकते हैं. बुजुर्गों को भी इसमें सबसे ज्यादा खतरा होता है. अगर किसी में ऐसे संदिग्ध लक्षण हैं तो पहले उसकी जांच करानी चाहिए. रिपोर्ट आने तक खुद को आइसोलेट रखें.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather Update: हरियाणा के इन क्षेत्रों में होगी बारिश, यहाँ पढ़े आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

जिला निगरानी अधिकारी डॉ. वागीश गुटैन ने बताया कि मंकीपॉक्स को लेकर एडवाइजरी आई है. इस संबंध में सभी स्टाफ और डॉक्टरों को जानकारी दे दी गई है. उन्हें प्रशिक्षण भी दिया गया है. अभी तक कोई भी मरीज संदिग्ध लक्षणों के साथ नहीं आया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!