DA News: सरकारी कर्मचारियों को जुलाई महीने में मिलेगी 2 बड़ी सौगात, पैसों से भर जाएगा अकाउंट

नई दिल्ली, DA News | केंद्रीय सरकारी कर्मचारी जुलाई महीने का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस महीने में इन कर्मियों को एक नहीं, बल्कि 2- 2 सौगात मिलती है. इसलिए कर्मचारियों को पूरे साल इस महीने का इंतजार रहता है. इस बार भी जुलाई महीना केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी लेकर आने वाला है.

Employees Karamchari

कर्मचारियों के लिए इस फ़ायदे में सीधे तौर पर उनके वेतन से जुड़े फैसले होते हैं और हजारों रुपये का फायदा हो जाता है. खास बात ये है कि इसका फायदा सबसे निचले स्‍तर के कर्मचारी से लेकर आला- अधिकारी तक को मिलेगा. बता दें कि सरकार हर साल 2 बार महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी की सौगात देती है और एक बार वेतन बढ़ोतरी यानि इंक्रीमेंट करती है.

साल 2024 के जुलाई महीने में यह दोनों काम होने है. DA बढ़ोतरी का तोहफा इस साल एक बार जनवरी में मिल चुका है और अब फिर जुलाई महीने में यह तोहफा मिलेगा. इस तरह देखा जाए तो जुलाई में डीए और वेतन बढ़ोतरी दोनों का फायदा मिलता है. अब एक अनुमानित आंकड़े से बताएंगे कि आपको DA से कितना फायदा होगा और वेतन बढ़ोतरी पर कितना पैसा बढ़कर आएगा.

4 फीसदी बढ़ सकता है DA

सरकार ने जनवरी महीने में डीए में 4% की बढ़ोतरी की सौगात दी थी और अब पूरी संभावना है कि जुलाई महीने में भी 4% मंहगाई भत्ता बढ़ेगा. इस फैसले के बाद फायदे की बात करें तो यदि आपकी बेसिक सैलरी 50 हजार रुपए है, तो इसका 4 प्रतिशत यानि DA में 2 हजार रूपए का इजाफा होगा. इसका मतलब हुआ कि जुलाई महीने की सैलरी में आपको 2 हजार रूपए डीए के रूप में बढ़कर मिलेंगे.

इंक्रीमेंट से कितना बढ़ेगा पैसा

प्रत्येक वर्ष सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 3% का इंक्रीमेंट किया जाता है. अगर इसी आंकड़े को आधार माना जाए, तो जुलाई महीने में फिर 3% का इंक्रीमेंट हो सकता है. ऐसे में यदि आपकी बेसिक सैलरी 50 हजार रुपए है तो 3 प्रतिशत इंक्रीमेंट के तौर पर 1500 रूपए की बढ़ोतरी हो जाएगी. यानि जुलाई की सैलरी में आपको इंक्रीमेंट के रूप में भी 1,500 रुपये का लाभ मिलेगा.

कुल कितनी बढ़ेगी सैलरी

इस तरह आपने देखा कि जुलाई में सरकारी कर्मचारियों को DA और वेतन बढ़ोतरी दोनों की सौगात मिलती है. इस हिसाब से 50 हजार रूपए बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी को 2 हजार रुपए डीए और 1500 रूपए का इंक्रीमेंट मिलेगा. इस तरह, सैलरी में कुल साढ़े 3 हजार रूपए की बढ़ोतरी हो जाएगी. यही वजह है कि सरकारी कर्मचारी जुलाई महीने का इतना बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!