दिल्ली-यूपी और हरियाणा को 25 नवंबर को मिलेगी बड़ी सौगात, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

नई दिल्ली । दिल्ली- यूपी और हरियाणा के लाखों लोगों को 25 नवंबर को एक साथ कई बड़ी सौगातें मिलने वाली है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 नवंबर को देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करने जा रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे.

Runvey Airport

सबसे पहले बात रोजगार की

दिल्ली- एनसीआर व इसके साथ लगते क्षेत्र में रोजगार की दृष्टि से देखा जाए तो इस एयरपोर्ट के शुरू होने से सीधे एक लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद जताई गई है. वहीं करीब 6 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार की संभावना व्यक्त की जा रही है. एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या उम्मीद से अधिक रही तो उससे भी रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे. एयरपोर्ट बनने से यह क्षेत्र रोजगार का बड़ा केंद्र साबित होगा. नोएडा एयरपोर्ट निर्माण से हरियाणा, यूपी, दिल्ली आदि राज्यों में विकास के नये आयाम स्थापित होंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने लिया कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में दाखिला, जाने क्या पढ़ेंगे

यात्रियों का सफर होगा आरामदायक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 नवंबर को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास कर लाखों लोगों के सपने को धरातल पर उतरने की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही गौतम बुद्ध नगर का जेवर क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय पटल पर अंकित हो जाएगा. एयरपोर्ट बनने से लाखों लोगों को सफर करने में सुविधा रहेगी तो वहीं व्यापार की दृष्टि से भी यह एयरपोर्ट महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा. इस एयरपोर्ट के शुरू होने से दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी लोड कम होगा.

क्या है प्रशासन की तैयारियां

एयरपोर्ट शिलान्यास की तारीख तय होते हीं प्रशासन ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. पीएम नरेंद्र मोदी की जनसभा एवं शिलान्यास के लिए जगह चिह्नित करने के लिए स्थानीय विधायक , पुलिस आयुक्त आलोक सिंह व जिलाधिकारी सुहास एलवाई सहित कई अन्य अधिकारियों ने जेवर क्षेत्र पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया. अधिकारियों ने पूरे निरीक्षण के बाद दो जगहों का चयन किया है जिनमें से एक को फाइनल कर शासन को कार्य योजना भेज दी जाएगी.

यह भी पढ़े -   सिर्फ 1400 रुपए में होगी अब हवाई यात्रा! फटाफट करें टिकट बुक, यें रहीं रुट लिस्ट और किराया

कब तक होगा शुरू

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के 2024 तक अंतरराष्ट्रीय वायु यातायात के नेटवर्क का हिस्सा बन जाने की पूरी उम्मीद है. अगले तीन साल में एयरपोर्ट के साथ जेवर क्षेत्र को सड़क,रेल व मेट्रो नेटवर्क की दृष्टि से भी मजबूत किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!