960 करोड रुपए की लागत से बना देश का पहला साउंडप्रूफ हाईवे, उपर से गाड़ियां और नीचे से दौड़ेंगे जानवर

नई दिल्ली । एमपी के सिवनी जिले में देश का सबसे भव्य साउंडप्रूफ हाईवे बनकर तैयार हो चुका है. बता दे कि परफेक्ट रोड ट्रिप के लिए  हाईवे पर दौड़ती गाड़ी,आसपास खूबसूरत नजारे, पेड़ पौधे और वादियों का कॉन्बिनेशन आवश्यक है. बता दे कि देश में इससे पहले कहीं साउंडप्रूफ हाईवे नहीं बना है. मध्यप्रदेश में बना यह पहला साउंडप्रूफ हाईवे है. इसे 960 करोड रुपए की लागत से तैयार किया गया है. इस हाइवे से गुजरने वाले लोग रुक कर यहां तस्वीरें खींचवाते हैं. वही गाड़िया हवा से बात करती है, लेकिन शोर हाईवे के नीचे नहीं सुनाई देता.

यह भी पढ़े -   पेंशन लाभार्थियों को अब मिलेगी अक्टूबर महीने की पेंशन, नवंबर माह की पेंशन के लिए करना होगा इंतजार

soundproof highway

देश का पहला साउंडप्रूफ हाईवे बन कर तैयार

एमपी के सिवनी से होते हुए नागपुर की तरफ जाने वाली 29 किलोमीटर लंबी सड़क को साउंड प्रूफ बनाया गया है. यह हाईवे तकनीक और इंजीनियरिंग की शानदार मिसाल है. यह सड़क शानदार,चमचमाती गाड़ियों की आवाजाही के लिए है. वही हाईवे के नीचे जंगली जानवरों के गुजरने के लिए एनिमल अंडर पास भी है. इस हाईवे का 29 किलोमीटर का हिस्सा पेंच टाइगर रिजर्व के बफर जोन से होकर गुजरता है. यहां से जानवरों की आवाजाही है.

वही हाइवे से गुजरने के दौरान जानवरों के साथ-साथ लोगों को भी खतरा रहता है,  इस वजह से जानवरों की सुरक्षा और उनकी सुविधा का ख्याल रखते हुए इस साउंडप्रूफ हाईवे का निर्माण किया गया है. ताकि जंगली जानवरों को कोई भी परेशानी ना हो. शानदार सड़क और दोनों तरफ जंगल के नजारे के बीच यह सफर लोगों को काफी सुखद एहसास देता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!