IRCTC दे रही है घर बैठे हजारों कमाने का मौका, जाने कैसे कमा सकते हैं 80 हजार तक सैलरी

नई दिल्ली | इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी से आप 80 हजार रुपए तक कमा सकते हैं. आपको बस आईआरसीटीसी का ऑनलाइन रेलवे टिकट एजेंट बनना होगा. जिस प्रकार रेलवे काउंटर पर कलर टिकट काटते हैं. इसी प्रकार से आपको भी ऑनलाइन टिकट काटकर यात्रियों को देना होगा. खुशखबरी की बात यह है कि आप यह काम अपने घर से ही कर सकते हैं.

RAIL TRAIN

आईआरसीटीसी से आप ट्रेन की कन्फर्म टिकट लेने के साथ-साथ, घर से ही बैठकर अच्छी-खासी कमाई भी कर सकते हैं. यह कमाई करने के लिए आपको एक छोटा सा काम करने की आवश्यकता है. आपको आईआरसीटीसी का टिकट एजेंट बनना होगा. इस काम के जरिए आईआरसीटीसी आपको 80 हजार प्रत्येक महीने तक कमाने का मौका देता है. जब आप आईआरसीटीसी के ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जाते हैं तो इसके बाद आप हर तरह की ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं. जिसमें तत्काल, आरएसी आदि शामिल है. आईआरसीटीसी की तरफ से टिकट बुक करने के लिए एजेंट को अच्छा खासा कमीशन भी प्राप्त होता है.

टिकट एजेंट बनने के लिए जानिए कैसे करें अप्लाई

यदि आप घर बैठे 80 हजार रुपए तक कमाना चाहते हैं. तो आपको इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना पड़ेगा. इसके पश्चात आप एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन सकेंगे. एक बार रजिस्टर्ड करने के बाद आप टिकट एजेंट बन जाएंगे. उसके बाद आप टिकट बुक करके अच्छा खासा कमीशन प्राप्त कर सकते है.

यह भी पढ़े -   स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना की प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू कराने के दिए आदेश, जानिए क्या है नई गाइडलाइन

जानिए टिकट बुक करने के लिए कितना मिलता है कमीशन

आईआरसीटीसी आपको प्रत्येक टिकट बुक करने पर कमीशन देती हैं. यदि आप किसी भी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक करते हैं तो आपको ₹20 प्रति टिकट कमीशन प्राप्त होता है. यदि आप ऐसी क्लास का टिकट बुक करते हैं तो उस पर प्रत्येक टिकट ₹40 कमीशन दिया जाता है. इसके अतिरिक्त टिकट की कीमत का 1 फ़ीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है. आईआरसीटीसी का एजेंट बनने का एक और प्रमुख लाभ है कि टिकट बुक करने की कोई लिमिट नहीं होती है. आप महीने में जितनी चाहे उतनी टिकट बुक कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   सरसों के तेल में 67 रुपए तक की हुई बढ़ोतरी, जानिए अब किस रेट पर मिलेगा Mustard Oil

जानिए कितनी हो सकती है कमाई

एजेंट अपनी इच्छा अनुसार बिना किसी सीमा के टिकट बुक कर सकते हैं. अब आप जाना चाहते होंगे कि टिकट बुक करके कितना कमाया जा सकता है. आप तकरीबन ₹80000 तक प्राप्त कर सकते हैं. आईआरसीटीसी प्रत्येक टिकट पर कमीशन देती है, इसके साथ ही टिकट के मूल्य का 1 फ़ीसदी कीमत भी आपको देती है. यदि किसी महीने आप कम काम कर पाए तो भी आप 40 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं.

जानिए एजेंट बनने के लिए कितनी फीस देनी होगी

यदि आप आईआरसीटीसी के ऑनलाइन टिकट बुकिंग एजेंट बनना चाहते हैं, तो आपको इसके बदले में आईआरसीटीसी को ₹3999 की फीस भरनी होगी. दो वर्ष के लिए इस चार्ज का मूल्य रुपए 6999 है. एक एजेंट के तौर पर 1 महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट ₹10 की फीस भी देनी पड़ेगी. जबकि 1 महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट ₹8 और 1 महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट ₹5 की फीस देनी होती है.

यह भी पढ़े -   राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने स्थगन प्रस्ताव संसद में पेश किया, जानिए क्या थी प्रमुख बातें

आईआरसीटीसी यह मौका उन सभी लोगों को देना चाहती है. जो घर बैठकर अच्छी खासी कमाई करने की इच्छा रखते हैं. इसलिए अब ऐसे व्यक्ति आईआरसीटीसी के टिकट बुकिंग एजेंट बनकर, कमीशन के रूप में ₹80000 तक की कमाई कर सकते हैं. यह सूचना आईआरसीटीसी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से सभी  के साथ साझा की है.

यह उन सभी लोगों के लिए खुशखबरी हैं जो ऐसे काम करने में रुचि रखते हैं. आप इस काम को करके काफी धन कमा सकते हैं. यह काम करने के लिए आपको कहीं ऑफिस में भी जाने की आवश्यकता नहीं है. आप अपने घर से ही इस काम को कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!