नयी एलपीजी सब्सिडी पॉलिसी जारी , जानें अब किसे मिलेगी सब्सिडी

नई दिल्ली। महंगाई लगातार बढ़ रही है, जिस वजह से आम आदमी अब केंद्र सरकार से एलपीजी सिलेंडर की खरीद पर सब्सिडी की पेशकश शुरू करने की उम्मीद कर रहा है. बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में ₹5 और ₹10 की कमी की है. इसी वजह से कई लोग उम्मीद लगा रहे हैं कि सरकार एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी की पेशकश भी फिर से शुरू कर सकती है. बता दें कि मौजूदा समय में एलपीजी सिलेंडर के दाम एक हजार रुपए तक पहुंचने वाले हैं.

यह भी पढ़े -   पेंशन लाभार्थियों को अब मिलेगी अक्टूबर महीने की पेंशन, नवंबर माह की पेंशन के लिए करना होगा इंतजार

Gas Cylinder

इन उपभोक्ताओं को मिलेगी एलपीजी सब्सिडी

सरकार के आंतरिक अध्ययन के अनुसार उपभोक्ता एक सिलेंडर के लिए एक हजार रुपए देने को तैयार है. वहीं कई लोगों का कहना है कि सरकार एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी देना शुरू कर सकती है. केंद्र सरकार द्वारा मई 2020 से डायरेक्ट एलपीजी सब्सिडी पर रोक लगाई गई थी. वहीं कुछ रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार दो तरह से एलपीजी सिलेंडर बेचने का विचार कर रही है. एक तरीका यह होगा कि सरकार बिना सब्सिडी के एलपीजी सिलेंडर की बिक्री जारी रखें, वही दूसरे तरीके में सरकार कुछ चुनिंदा ग्राहकों को रसोई गैस सिलेंडर की खरीद पर एलपीजी सब्सिडी दे सकती है.

अभी तक सरकार ने एलपीजी सब्सिडी से संबंधित कोई भी फैसला नहीं लिया है. वही रिपोर्ट बताती है कि सरकार ₹10 लाख से कम वार्षिक आय वाले एलपीजी ग्राहकों को सब्सिडी दे सकती है. इसके साथ ही उज्जवला योजना के लाभार्थी एलपीजी खरीद पर सब्सिडी पा सकते हैं. उज्जवला योजना का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना है. यह योजना 1 मई 2016 को शुरू की गई थी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा की भीम रसोई के तीन परांठे खाइए, लाखों का इनाम पाइए

See Latest Jobs on Sarkari Result Portal

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!