गुरुग्राम और फरीदाबाद के बीच जल्द शुरू होगी मेट्रो, इस जगहों पर बनेंगे मेट्रो स्टेशन

नई दिल्ली । बहुत जल्द लोग गुरुग्राम से फरीदाबाद के बीच कम समय में मेट्रो सेवा का आनंद उठाते हुए नजर आएंगे. इस रुट पर मेट्रो चलाने की तैयारियों को लेकर GMDA ने सर्वेक्षण का काम पूरा किया है. राष्ट्रीय राजधानी से सटे हरियाणा के दो जिले गुरुग्राम और फरीदाबाद के बीच सीधा मेट्रो चलाने को लेकर GMDA ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है.

Delhi Metro

फिलहाल गुरुग्राम की जनता को फरीदाबाद जाने के लिए केन्द्रीय सचिवालय से मेट्रो बदलनी पड़ती है. इससे समय और पैसे दोनों ही अधिक लगते हैं. इसके चलते कुछ लोग रोड़वेज बस या निजी वाहनों से इन दोनों शहरों के बीच की दूरी तय कर रहे हैं. गुरुग्राम आईटी हब तो दूसरी तरफ फरीदाबाद भी औधोगिक नगरी के रूप में दुनिया भर में जाना जाता है. दोनों शहरों के बीच मेट्रो का संचालन इस यात्रा को और भी सुगम बना देगा.

यह भी पढ़े -   ITR दाखिल करने वालों के लिए बड़ी खबर, देनी होगी बड़े लेन-देन की जानकारी

आम जनता समय से अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच सकेंगी और ट्रेफिक जाम से मुक्ति मिलेगी. इस रूट पर फरीदाबाद के बाटा मोड़ से गुरुग्राम तक जाने के रास्ते में कुल 11 स्टेशन होंगे. यह रूट कुल 32.14 किलोमीटर का होगा. जानकारी के अनुसार कुछ दिनों पहले गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के सीईओ सुधीर राजपाल एवं फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण की अतिरिक्त सीईओ गरिमा मित्तल ने निर्धारित किए गए मेट्रो स्टेशन वाले जगहों का निरीक्षण किया था.

इसके बाद फरीदाबाद के बाटा चौक से हार्डवेयर, प्याली चौक, अनाज मंडी रोड, मस्जिद, जमाई कालोनी, गुरुग्राम रोड और पाली तक का दौरा किया. इस रुट पर पाच साल पहले सीएम मनोहर लाल ने मेट्रो चलाने को लेकर घोषणा की थी. प्रदेश सरकार की अनुमति के बाद DMRC ने इस रूट पर डीपीआर बनाने का काम शुरू किया था. डीपीआर में प्याली चौक पर स्टेशन निर्माण को लेकर बाद इसे शामिल किया गया.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में डेंगू ने मचाई हाहाकार, बचाव के लिए जानें आर्युवेदिक नुस्खे

दोनों शहरों के बीच 11 स्टेशन

दोनों शहरों के बीच कुल 11 स्टेशन होंगे, जिसमें दो अंडरग्राउंड और 9 एलिवेटेड होंगे. योजना पर 5900 करोड़ रुपए लागत राशि खर्च होगी. उम्मीद की जा रही है कि इस रूट पर जल्द काम शुरू होगा। इससे दोनों शहरों के बीच विकास कार्यों की गति रफ्तार पकड़ेगी. साल 2022 में इस रूट पर काम शुरू होने की उम्मीद है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!