पीएम मोदी ने किया आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का शुभारंभ, अब हर नागरिक का हेल्थ रिकॉर्ड होगा डिजिटल

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का शुभारंभ किया. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस मिशन की लांचिंग से जुड़े प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इस सुविधा से लोग घर बैठे ही अस्पतालों के बड़े डॉक्टरों से सम्पर्क कर सकेंगे.

MODI
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि आज से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की पूरे देश में शुरुआत हो रही है. उन्होंने कहा कि इस मिशन की शुरुआत से भारत की स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांतिकारी परिवर्तन देखने को मिलेगा. यें मिशन देश के गरीब एवं मध्यम वर्ग के इलाज में होने वाली दिक्कतों को दूर करने में बड़ी भूमिका निभाएगा.

यह भी पढ़े -   मुख्यमंत्री ने की जिला उपायुक्तों के साथ मीटिंग, इन कार्यों के दिए गए निर्देश

इस मिशन के शुभारंभ के अवसर पर पीएम मोदी के अलावा केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद थे. इस मौके पर उन्होंने कहा कि 15 अगस्त,2020 को पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की घोषणा की थी और मुझे खुशी है कि वह आज इसे लांच कर रहे हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा एचएयू हिसार के वैज्ञानिकों ने किया कमाल, पहली बार खोजी बाजरे की नई बीमारी

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत सभी नागरिकों को एक विशिष्ट डिजिटल हेल्थ आईडी मुहैया करवाई जाएगी जिसमें उनके स्वास्थ्य से जुड़ी सभी सूचनाएं दर्ज होगी. उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन अब पूरे देश के अस्पतालों के डिजिटल हेल्थ सोल्यूशन को एक- दूसरे से जोड़ने का काम करेगा. हर नागरिक का हेल्थ रिकॉर्ड डिजिटली सुरक्षित रहेगा.

दुनिया में सबसे बड़ा कनेक्टेड इन्फ्रास्ट्रक्चर

पीएम मोदी ने कहा कि 130 करोड़ आधार नंबर, 118 करोड़ मोबाइल उपभोक्ता , करीब 43 करोड़ जन-धन खाते , इतना बड़ा कनेक्टेड इन्फ्रास्ट्रक्चर दुनिया में कही नहीं है. यें डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर राशन से लेकर प्रशासन तक पारदर्शी तरीके से आम आदमी तक पहुंच रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि बीते 7 वर्षों से देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का जो अभियान चल रहा है वो आज से एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!