दिल्ली वालों को अभी नहीं मिल पाएगी ट्रैफिक जाम से राहत, 3 फ्लाईओवर निर्माण की बढ़ी डेडलाइन

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी में ट्रैफिक जाम की समस्या दिनों- दिन बढ़ती जा रही है. इससे राहत दिलाने के लिए 3 फ्लाई ओवर बनाए जा रहे हैं. इनके लिए जो डेडलाइन निर्धारित की गई थी, वह लगभग खत्म हो चुकी है, लेकिन अभी भी काम बचा हुआ है. लोगों की परेशानियां कम होने के बजाय बढ़ चुकी है. हर एक प्रोजेक्ट किसी- न- किसी कारण अटका हुआ है. अधिकारी अपनी मजबूरियां जता रहे हैं.

traffic light

खत्म होने वाली है इस प्रोजेक्ट की डेडलाइन

क्लब रोड (पंजाबी बाग) और मोती नगर में फ्लाईओवर को जोड़ने के लिए बनाए जाने वाले पश्चिमी दिल्ली एलिवेटेड कॉरिडोर पर दोबारा से काम शुरू होगा, जिस कारण इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में समय लगेगा. लोक निर्माण विभाग (PWD) के अधिकारियों की मानें तो सड़कें चौड़ी करने और कैरेजवे क्लियर करने के लिए पेड़ों के प्रत्यारोपण को अंतिम मंजूरी का अभी भी इंतजार है. इस प्रोजेक्ट को पूरा होने के लिए 31 जुलाई की डेडलाइन निर्धारित है.

अधिकारियों को भी नहीं है पर्याप्त जानकारी

दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा दूसरे फ्लाईओवर के निर्माण के लिए 30 पेड़ों के प्रत्यारोपण पर 29 जुलाई तक रोक लगा दी है. ऐसे में अब अधिकारियों का कहना है कि विभाग को यह जानकारी नहीं है कि अगली डेडलाइन क्या होगी. पश्चिमी दिल्ली कॉरिडोर के अलावा दक्षिण- पूर्व दिल्ली में बारापुला तीसरी स्टेज और उत्तर- पूर्व दिल्ली में नंद नगरी फ्लाईओवर प्रोजेक्ट पूरा होने में देरी हो रही है.

मंजूरी मिलने के बाद भी लगेगा एक महीना

पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि क्लब रोड फ्लाईओवर के लिए कैरिजवे को क्लियर करने के लिए 30 से ज्यादा पेड़ों को प्रत्यारोपित (ट्रांसप्लांट) या काटने की जरूरत है. इसके लिए मंजूरी का इंतज़ार है. मंजूरी मिलने के बाद भी कम- से- कम एक महीना और लगेगा. इस दौरान विभाग बचे हुए हिस्से को पूरा करने, सबवे और रैंप को शिफ्ट करने का काम कर रहा है.

अधिकारियों को है अनुमति का इंतजार

अधिकारियों ने जानकारी दी कि बारापुला फेज- 3 प्रोजेक्ट के लिए सराय काले खां के आसपास लगभग 270 पेड़ों को काटा जाना है, जिसके लिए अनुमति का इंतजार है. बता दें कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से मयूर विहार फेज- 1 और सराय काले खां के बीच ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त हो पाएगी. अप्रैल 2015 में शुरू होने वाले इस 3.5 किमी लंबे स्ट्रेच का निर्माण भूमि अधिग्रहण से जुड़ी दिक्कतों के कारण समय पर पूरा नहीं हो पाया है. यह प्रोजेक्ट 10 प्रतिशत ही बाकी है. इसमें बिलों की मंजूरी और ट्री ट्रांसप्लांटेशन की समस्याएं आड़े आ रही हैं.

11 अक्टूबर तक बढ़ी इस प्रोजेक्ट की डेडलाइन

दूसरी तरफ पूर्वोत्तर दिल्ली में मंगल पांडे मार्ग पर नंद नगरी और गगन सिनेमा जंक्शन के बीच बनने वाले फ्लाईओवर का निर्माण भी 3- 4 महीने की देरी से चल रहा है. 1.5 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर की समय सीमा 11 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है, जबकि इसका काम जून या जुलाई 2024 तक पूरा होना था. बता दें कि नॉर्थ दिल्ली और यूपी के बीच यात्रा के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!