खुशखबरी: अब फ्री में ड्राइविंग सीखेंगी हरियाणा की लड़कियां, पहले चरण में इन 5 जिलों का चयन

रोहतक | हरियाणा की मनोहर सरकार ने बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. इसके लिए मनोहर सरकार ने एक योजना लांच की है जिसके तहत बेटियो को ड्राइविंग में निपुण बनाया जाएगा. इस योजना के तहत पहले चरण के लिए 5 जिलों का चयन किया गया है. इन बेटियों को ड्राइविंग प्रशिक्षण कैथल व बहादुरगढ़ में दिया जाएगा.

female bus driver

पहले चरण में ये पांच जिलें हैं शामिल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रदेश सरकार ने यह योजना गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं व लड़कियों के लिए शुरू की है. चालक प्रशिक्षण लेने की इच्छुक महिलाएं व लड़कियां आवेदन का प्रोफार्मा हरियाणा महिला विकास निगम के कार्यालय से प्राप्त कर सकती हैं. यह योजना केवल बीपीएल परिवारों से संबंधित महिलाओं व लड़कियों के लिए लांच की गई है.

इच्छुक पात्र आवेदक द्वारा मोबाइल नंबर, Email id तथा सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्रों की सत्यापित प्रतियां संलग्न करना अनिवार्य होगा. आवेदन के साथ वांछित प्रमाण पत्रों की सत्यापित प्रतियों सहित ईमेल के माध्यम से भेजने होंगे. हरियाणा महिला विकास निगम ने इस योजना के तहत पहले चरण के लिए रोहतक, झज्जर, पानीपत, कैथल और जींद जिलें का चयन किया है.

यह भी पढ़े -   2024 तक कांग्रेस पार्टी छोड़ सकते है भुपेंद्र सिंह हुड्डा, दिग्विजय चौटाला ने बताई ये बड़ी वजह

इन शर्तों को करना होगा पूरा 

इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों से संबंधित महिलाओं व लड़कियों को कैथल तथा बहादुरगढ़ में 21 दिन का चालक प्रशिक्षण दिया जाएगा. आवेदनकर्ता महिला व लड़की हरियाणा राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए तथा आयु 18 से 45 साल के बीच होनी चाहिए. उसकी शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए. आवेदनकर्ता की आंखों की दृष्टि अच्छी हो. वहीं वैध लर्नर लाइसेंस होना चाहिए. इसके अलावा प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को एक हजार रुपये वजीफा भी दिया जाएगा. प्रशिक्षण के दौरान रहने व खानेपीने की व्यवस्था निशुल्क प्रदान की जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!