हरियाणा- एनसीआर में बारिश से मौसम हुआ सुहावना, अब जाकर लुढ़का पारा; पढ़े मौसम की ताज़ा भविष्यवाणी

हिसार | लगातार झुलसा देने वाली गर्मी का सामना करते- करते हरियाणा प्रदेश की जनता त्राहि- त्राहि कर रही थी, लेकिन अचानक से शाम होते- होते कई इलाकों में हुई बारिश से जनता ने राहत की सांस ली है. अचानक हुई बारिश (Barish) से तापमान में 1 से 2 डिग्री की कमी दर्ज की गई है. प्रदेश में 25 मई से नौतपा चल रहा है और सूरज देवता अपने उग्र रूप में दिखाई दे रहे हैं, लेकिन आज हुई बारिश से मौसम सुहावना जरूर नजर आया.

weather barish

शाम को हुई बारिश से मौसम हुआ सुहावना

प्रदेश के हिसार, नारनौंद, सोनीपत और भिवानी में शाम होते- होते हल्की बारिश देखने को मिली. साथ ही, फतेहाबाद जिले के कई गांव में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश देखने को मिली. काफी दिनों से जो धरती झुलस रही थी, पानी की बूंदे गिरते ही मानो दोबारा से जीवंत हो उठी हो. मिट्टी की सोंधी- सोंधी खुशबू और ठंडी हवा के झोंको से आम जनता ने राहत की सांस ली. बता दें, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में भी हल्की बारिश दर्ज की गई.

देश के सबसे गर्म शहरों में शामिल हुआ सिरसा

बता दें कि पिछले काफी समय से हरियाणा प्रदेश समेत उत्तर भारत के सभी राज्य भयंकर गर्मी का सामना कर रहे हैं. प्रदेश का सिरसा जिला भारत के सबसे ज्यादा गर्म शहरों में से एक में शामिल हो चुका है. सिरसा के बाद हिसार का बालसमंद सबसे ज्यादा गर्म इलाका रहा. यहां का तापमान 49.3 डिग्री तक पहुंच गया था. 26 साल पहले 26 मई 1998 को यहां का तापमान 48.8 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं, करनाल के उचानी में भी 46.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था. देश के सिरसा, नारनौल, हिसार और रोहतक में गर्मी से हालत ज्यादा खराब हो चुके हैं

31 मई से मिल सकती है गर्मी से राहत

इस बारे में जानकारी देते हुए मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि प्रदेश के जो जिले राजस्थान से सटे हुए हैं, वहां का तापमान ज्यादा बना हुआ है. ऐसा इसलिए क्योंकि बलूचिस्तान, सिंध और थार मरुस्थल से गर्म पश्चिमी शुष्क हवाएं राजस्थान से होकर आ रही है. विभाग का अनुमान है कि 31 मई और 1 जून को पक्षिमी विक्षोभ सक्रिय होने से गर्मी से राहत मिल सकती है. साथ ही, हल्की बारिश भी देखने को मिलेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!